• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • अशोक गहलोत सरकार ने SC-ST वर्ग को दी बड़ी राहत, पदोन्नति में आरक्षण रहेगा जारी

अशोक गहलोत सरकार ने SC-ST वर्ग को दी बड़ी राहत, पदोन्नति में आरक्षण रहेगा जारी

सीएम अशोक गहलोत। फाइल फोटो।

सीएम अशोक गहलोत। फाइल फोटो।

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने एससी व एसटी वर्ग को बड़ी राहत देते हुए पदोन्नति में आरक्षण को यथावत रखा है. एससी/एसटी वर्ग को 11 सितंबर, 2011 की अधिसूचना के तहत पदोन्नति में आरक्षण मिलेगा.

  • Share this:
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने एससी व एसटी वर्ग को बड़ी राहत देते हुए पदोन्नति में आरक्षण को यथावत रखा है. एससी व एसटी वर्ग को 11 सितंबर, 2011 की अधिसूचना के तहत ही पदोन्नति में आरक्षण मिलेगा. राज्य के कार्मिक विभाग ने 5 अक्टूबर, 2018 के उस आदेश को वापस ले लिया है, जिसके तहत पदोन्नति में आरक्षण को रोकने के लिए पिछली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के केरल के बीके पवित्रा के निर्णय को आधार बनाकर पदोन्नति में आरक्षण पर रोक लगा दी थी.

पूर्व की भांति मिलता रहेगा आरक्षण
कार्मिक विभाग ने अपने ही द्वारा निकाले गए 5 अक्टूबर, 2018 के आदेश को वापस ले लिया है. अब एससी-एसटी वर्ग के कार्मिकों को 11 सितंबर, 2011 की अधिसूचना के तहत पदोन्नति में पूर्व की भांति आरक्षण मिलता रहेगा. पदोन्नति में आरक्षण पर रोक लगाने पर एससी-एसटी वर्ग के विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने मुख्य सचिव डीबी गुप्ता से मुलाकात की थी. मुख्य सचिव के हस्तक्षेप और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर पदोन्नति में पूर्व की भांति आरक्षण मिलता रहेगा.

Gehlot Government gives big relief to SC-ST category -गहलोत सरकार ने एसी-एसटी वर्ग को दी बड़ी राहत
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।


कार्मिक विभाग ने जारी किए आधिकारिक आदेश
कार्मिक विभाग ने आधिकारिक तौर इसके आदेश जारी कर दिए हैं. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग के अजा-जजा एवं अल्पसंख्यक के प्रदेश अध्यक्ष राजपाल मीणा ने पदोन्नति में आरक्षण यथावत रखने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया है.

Gehlot Government gives big relief to SC-ST category -गहलोत सरकार ने एसी-एसटी वर्ग को दी बड़ी राहत
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।


माना जा रहा है कि सरकार के इस निर्णय से राज्य के एससी, एसटी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है.

वैट बढ़ोतरी पर बोले गहलोत, पिछली सरकार की गलती को सुधारा है

पंचायत उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को पछाड़ लहराया परचम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज