मात्र 5 रुपये में गरीबों का भरेगा पेट, गहलोत सरकार शुरू करने जा रही ये नई योजना

जानकारों के मुताबिक पहले से चल रही अन्नपूर्णा योजना को नया नाम और रूप देकर इंदिरा रसोई योजना लॉन्च करने की तैयारी है. (फाइल फोटो)

इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) के माध्यम से राज्य के गरीब व जरूरतमंद लोगों को महज 5 से 10 रुपए में दो वक्त का खाना (Food) मुहैया कराया जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. गहलोत सरकार (Gehlot Government) ने गरीब और जरूरतमंद लोगों को दो वक्त का खाना देने के लिए नई योजना लॉन्च करने की तैयारी की है. इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) के नाम से शुरू होने वाली यह योजना 20 अगस्त यानी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की जयंती के अवसर पर राज्य में लॉन्च की जाएगी. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने 23 जून को इस योजना की घोषणा की थी. इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब व निर्धन लोगों को सस्ते दामों पर पोष्टिक भोजन दिया जाएगा.

अन्नपूर्णा योजना से अलग होगी ये योजना 

गहलोत सरकार इस योजना पर प्रतिवर्ष 100 करोड़ रुपए खर्च करेगी. हालांकि प्रदेश में पिछली भाजपा सरकार में शुरू की गई मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा रसोई योजना भी चलाई जा रही थी, लेकिन जानकारों की माने तो अब इसी योजना को नए रूप में चलाया जाएगा.

इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से राज्य के गरीब व जरूरतमंद लोगों को महज 5 से 10 रुपए में दो वक्त का खाना मुहैया कराया जाएगा. लेकिन यह अन्नपूर्णा रसोई योजना से काफी हद तक अलग होगी. इस स्कीम में वैन या वाहनों के माध्यम से खाना नहीं दिया जाएगा, बल्कि अब यह योजना स्थाई रसोई से चलाई जाएगी. जहां लोगों के बैठने की भी व्यवस्था की जाएगी.

20 अगस्त को होगी लॉन्च 



कोरोना संकट के बीच राज्य सरकार 20 अगस्त को इंदिरा रसोई योजना लॉन्च करने की तैयारी में है. इसको लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने स्वायत शासन विभाग के अधिकारियों को इस योजना को प्राथमिकता के आधार पर शुरू करने के निर्देश दिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.