लाइव टीवी

दीपावली पर गहलोत का मंत्रियों को तोहफा, हाउस रेंट में तीन गुना तक का इजाफा

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: October 22, 2019, 1:37 PM IST
दीपावली पर गहलोत का मंत्रियों को तोहफा, हाउस रेंट में तीन गुना तक का इजाफा
राजस्थान में गहलोत सरकार ने मंत्रियों का मकान भत्ता बढ़ा दिया है. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) मंत्रियों पर मेहरबान हो गए हैं. सरकार ने मंत्रियों का हाउस रेंट तीन गुना तक बढ़ा दिया है. अब मंत्रियों को 30 हजार रुपए मकान भत्ता मिलेगा.

  • Share this:
जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) मंत्रियों पर मेहरबान हो गए हैं. सरकार ने मंत्रियों के वेतन और किराया भत्ता बढ़ाने की अधिसूचना जारी कर दी है. मंत्रियों का मकान भत्ता बढ़ा (House Rent Allowance) दिया है. नई व्‍यवस्‍था के तहत अब प्रदेश के मंत्रियों को हाउस रेंट (मकान भत्ता) के तौर पर 30 हजार रुपए मिलेगा. पहले 10 हजार रुपए मकान भत्ता मिलता था. इसके लिए मंत्री वेतन संशोधन अधिनियम में संशोधन किया गया है. इसी तरह दो श्रेणियों में मकान मरम्मत कराने के मद मिलने वाली राशि भी बढ़ाई गई है. अब आवास एवं मरम्म्त के लिए 5 लाख के बजाय 8 लाख रुपए मिलेंगे. इसके लिए सरकार ने राजस्थान मंत्री ऑफिशियल रेजिडेंस रूल्स (Official Residence Rules), 1966 में संशोधन किया है.

प्रदेश सरकार ने ट्रैवल अलाउंस भी दोगुना कर दिया है. राज्‍य के अंदर कहीं आने-जाने के लिए फिलहाल मंत्रियों को 1,000 रुपए मिलते हैं, जिसे नई व्‍यवस्‍था के तहत बढ़ाकर 2,000 रुपए कर दिया गया है. वहीं, राज्‍य से बाहर यात्रा करने की स्थिति में मौजूदा 1,250 रुपए की राशि को बढ़ाकर 2,500 कर दिया गया है. यह भत्‍ता प्रतिदिन के हिसाब से मिलेगा. सरकार ने मंत्रियों को मिलने वाले पेट्रोल भत्‍ते को भी बढ़ा दिया है. अब 7 रुपए के बजाय 10 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से यह अलाउंस मिलेगा. कैबिनेट सचिवालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, सरकार द्वारा विभिन्न मदों में की गई बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी मानी जाएगी.

कर्मचारियों को भी दिवाली गिफ्ट

दिवाली से पहले ही सूबे के 6 लाख सरकारी कर्मचारियों को भी गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने बोनस (Bonus) का तोहफा दिया है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर कर्मचारियों (Employees) को बोनस देने की राह खोल दी है. आदेश के अनुसार, अब कर्मचारियों को अधिकतम 6,774 रुपये बोनस मिलेगा. इस घोषणा का कर्मचारी वर्ग को लंबे समय से इंतजार था. गौरतलब है कि बोनस के चलते सरकार पर करीब 406 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा.

यह भी पढ़ें- गहलोत सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, 6 लाख राज्य कर्मचारियों को बोनस देने की घोषणा

यह भी पढ़ें- शुरू हुआ सहकार दीपोत्सव मेला, इन 3 जगह पटाखों पर मिल रही 60% की छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 1:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...