Rajasthan News: गहलोत सरकार एक हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है Lockdown, जारी होगी नई गाइडलाइन

अशोक गहलोत सरकार एक हफ्ते के लिये लॉकडाउन को आगे बढ़ा सकते हैं.

Rajasthan corona update : राजस्थान में कोरोना संक्रमण की घटती संख्या के बीच गहलोत सरकार लॉकडाउन की अवधि एक सप्ताह के लिए बढ़ा सकती है. फिलहाल प्रदेश में 24 मई सुबह 5:00 बजे तक लॉकडाउन लागू है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की घटती संख्या के बीच गहलोत सरकार लॉकडाउन की अवधि एक सप्ताह के लिए बढ़ा सकती है. फिलहाल प्रदेश में 24 मई सुबह 5:00 बजे तक लॉकडाउन लागू है. कल 22 मई को मंत्रिपरिषद की अहम बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर मंथन होगा. मंत्रिपरिषद लॉक डाउन की अवधि बढ़ाने को मंजूरी दे सकती है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में कल शनिवार को मंत्रिपरिषद की 12:30 बजे बैठक होगी. कैबिनेट सचिवालय ने सभी मंत्रियों को बैठक की सूचना जारी कर दी है. हालांकि कैबिनेट की बैठक का कोई आधिकारिक एजेंडा जारी नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि मंत्रिपरिषद् की बैठक में कोरोना पर मंथन होगा.

गृह विभाग ने तैयार की गाइडलाइन
गृह विभाग ने नए सिरे से गाइडलाइन तय कर ली है. मुख्यमंत्री के हरी झंडी मिलते ही 24 मई से पहले ही नई गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी. मई के अंत तक कोरोना की चेन टूटने की उम्मीद है, लेकिन सरकार किसी भी तरह का जोखिम उठाना नहीं चाहती. इसलिए सरकार लॉक डाउन को पूरी तरह से खत्म करना नहीं चाहती है.

कुछ छूट मिलेगी तो कुछ सख्ती बढ़ेगी
सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री मनरेगा मजदूरों को राहत देने के पक्ष में बताए जा रहे हैं. फिलहाल सरकार ने मनरेगा के काम को स्थगित कर रखा है. मनरेगा के काम पर रोक लगने से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का संकट पैदा हो गया है. मुख्यमंत्री सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ मनरेगा का काम जारी रखने के पक्ष में है. प्रदेश में लॉक डाउन लगाने के बाद संक्रमण तेजी से कम हो रहा है. मौतों का आंकड़ा भी कम हुआ है. रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. फिलहाल राज्य में संक्रमण की दर 20 फ़ीसदी के आसपास है. कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने जन अनुशासन पखवाड़ा लागू कर दिया था. इसके बाद राज्य सरकार ने 10 मई से 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया.