लाइव टीवी

टिड्डी का प्रकोप: मोदी सरकार ने मानी CM अशोक गहलोत की मांग, अब 3 दिन जांच दल करेगा ये काम
Jaipur News in Hindi

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: February 17, 2020, 8:58 PM IST
टिड्डी का प्रकोप: मोदी सरकार ने मानी CM अशोक गहलोत की मांग, अब 3 दिन जांच दल करेगा ये काम
गहलोत सरकार ने टिड्डी से निपटने के लिए केंद्र से मांगे 200 करोड़.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) के आग्रह पर मोदी सरकार ने प्रदेश में टिड्डी प्रभावित जिलों की रिपोर्ट लेने के लिए केंद्रीय दल भेज दिया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) के बार-बार आग्रह पर आखिरकार मोदी सरकार ने प्रदेश में टिड्डी प्रभावित जिलों की रिपोर्ट लेने के लिए केंद्रीय अध्ययन दल की टीम भेज दी है. अध्ययन दल में शामिल वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों ने सोमवार को मुख्य सचिव डीबी गुप्ता (DB Gupta) के साथ अहम बैठक कर पूरी जानकारी ली. जबकि इस दौरान राज्य सरकार की ओर से मुख्‍य सचिव ने केन्द्र सरकार से 200 करोड़ रुपये की शीघ्र सहायता राशि दिलवाए जाने का आग्रह किया. यह टीम 18 फरवरी से टिड्डी प्रभावित जिलों का दौरा करेगी और दल तीन भागों में इसका जायजा लेगा.

जिला कलेक्टरों से लिया फीडबैक
सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में केंद्रीय अध्ययन एवं राज्य सरकार के कृषि सहित अन्य विभागों के साथ बैठक हुई. राज्य सरकार की ओर से पटवारी, तहसीलदार, उपखंड अधिकारियों के साथ कृषि विभाग के अधिकारियों की विभिन्न जिलों में संयुक्त टीमें गठित की गई हैं. टीमों द्वारा टिड्डी से फसलों में हुए खराबी एवं टिड्डी की रोकथाम के लिए किए गये प्रयासों की जानकारी ली और जिला कलेक्टरों से इस पर फीडबैक लिया है.

18 फरवरी से दौरा, 20 को दिल्ली रवानगी



केंद्रीय अध्ययन दल दो दिन तक जायजा लेगा यानी 18 फरवरी को जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और 19 फरवरी को जैसलमेर, जालोर व श्रीगंगानगर में जिला कलेक्टर व पब्लिक प्रतिनिधियों से चर्चा कर टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर नुकसान का जायजा लेगा. जबकि 20 फरवरी को केंद्रीय अध्ययन दल जोधपुर में टिड्डी प्रभावित जिलों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित करने के पश्चात दिल्ली लौट जाएगा.

 

ये भी पढ़ें-

अलवर में फिर मॉब लिचिंग! गोतस्करी के शक में दो लोगों की पिटाई

 

अजमेर उर्स के लिए NWR चलाएगा 6 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरा शेड्यूल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 6:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर