लाइव टीवी

मंत्रियों के विदेश दौरों को लेकर सख्त हुई गहलोत सरकार, जारी किया परिपत्र

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: September 7, 2019, 8:46 PM IST
मंत्रियों के विदेश दौरों को लेकर सख्त हुई गहलोत सरकार, जारी किया परिपत्र
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार मितव्ययता के रास्ते पर बढ़ते हुए मंत्रियों के विदेश दौरों को लेकर सख्त हो गई है.फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री और राज्यमंत्री 15 दिन से ज्यादा की विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगे.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) मितव्ययता के रास्ते पर बढ़ते हुए मंत्रियों (Ministers) के विदेश दौरों (Foreign tours) को लेकर सख्त हो गई है. मंत्रियों के विदेश दौरों को लेकर कैबिनेट सचिवालय (Cabinet secretariat) ने एक परिपत्र जारी (Circular issued) किया है. कैबिनेट सचिवालय के परिपत्र में दौरे को लेकर दिशा निर्देश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री की अनुमति (Chief Minister's permission) और निर्धारित प्रक्रिया के बाद ही मंत्री विदेश दौरे पर जा सकेंगे.

15 दिनों से ज्यादा का विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगे
इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री और राज्यमंत्री 15 दिन से ज्यादा की विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगे. मंत्रियों को सप्ताह के पहले 3 दिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को जयपुर मुख्यालय पर ही रहना होगा. जयपुर रहकर मंत्रियों को जन अभाव अभियोगों का निराकरण करना होगा.

आवश्यक विवरण पहले से ही प्रेषित होना चाहिए

मंत्रियों के लिए विदेश दौरा जरूरी होने पर उन्हें सीएम की अनुमति लेनी होगी. इस बारे में 6 मई, 15 व 13 अक्टूबर 2006 और 4 जून, 2013 के आदेशों की निर्धारित प्रक्रिया पूरी करनी होगी. विदेश यात्रा से पहले उसका उद्देश्य, विवरण और व्यय की जानकारी सहित सभी आवश्यक विवरण पहले से ही प्रेषित होने चाहिए. प्रस्ताव और सीएम की मंजूरी के साथ ही वित्त मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारत सरकार से पॉलिटिकल क्लियरेंस जरूरी होगा.

केंद्र सरकार ने जताई थी नाराजगी
उल्लेखनीय हैं कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों बिना प्रक्रिया के विदेश दौरों पर जाने पर नाराजगी जताई थी. अतः भारत सरकार की मंजूरी की प्रक्रिया पूरी करके ही विदेश दौरे के लिए जाया जा सकेगा. अगर दिशा निर्देशों में शिथिलता और अन्य भिन्न स्थिति हो तो सीएम से पूर्वानुमति लेना जरूरी है.
Loading...

बहरोड़ थाने पर AK-47 से हमला, हिल उठा पुलिस महकमा, सीएम गहलोत ने लिया फीडबैक

निकाय चुनाव- बीजेपी-कांग्रेस ने शुरू की मोर्चाबंदी, नंवबर में होंगे चुनाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 7:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...