Home /News /rajasthan /

Rajasthan Tourism: देश-दुनिया में शो केस करने के लिये गहलोत सरकार उठायेगी ये 5 बड़े कदम

Rajasthan Tourism: देश-दुनिया में शो केस करने के लिये गहलोत सरकार उठायेगी ये 5 बड़े कदम

महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों और मेलों-उत्सवों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग पर जोर दिया जायेगा. जयपुर की शान अल्बर्ट हॉल.

महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों और मेलों-उत्सवों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग पर जोर दिया जायेगा. जयपुर की शान अल्बर्ट हॉल.

Rajasthan Tourism Latest News: राजस्थान पर्यटन को देश दुनिया में और उभारने के लिये गहलोत सरकार अब पांच बड़े कदम उठायेगी. इसके तहत प्रभावी मीडिया कैंपेन चलाने के साथ ही राष्ट्रीय एवं अंतराराष्ट्रीय ट्रेवल मार्ट आयोजित किये जायेंगे. वहीं पर्यटन की छवि को नुकसान पहुंचा रहे लपको पर भी अंकुश लगाया जायेगा.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. राजस्थान में पर्यटन (Rajasthan Tourism) को बढ़ावा देने के लिये अब प्रभावी मीडिया कैंपेन चलाये जायेंगे. रोड शो, राष्ट्रीय एवं अंतराराष्ट्रीय ट्रेवल मार्ट का आयोजन किया जायेगा. इसके अलावा डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट और द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार जैसी गतिविधियों के आयोजन भी किये जायेंगे. सीएम अशोक गहलोत पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों से इस दिशा में आगे बढ़ने के साथ ही लपकों पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के खास निर्देश दिये हैं ताकि प्रदेश की छवि को कोई नुकसान नहीं पहुंच पाये.

    सीएम गहलोत ने कहा कि पर्यटन से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से राजस्थान के लाखों लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है. इसका राज्य की जीडीपी में भी बड़ा योगदान है. गहलोत ने महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों और मेलों-उत्सवों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग पर जोर दिया. इसके साथ ही कहा कि कहा पर्यटकों के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी या ठगी नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये. जो भी पर्यटक राजस्थान आए वह यहां की अच्छी छवि लेकर जाए.

    राजस्थान के पर्यटन को देश-दुनिया में नई पहचान दिलायें
    गहलोत ने कहा कि समन्वित प्रयास कर राजस्थान के पर्यटन को देश-दुनिया में नई पहचान दिलायें. सीएम ने कहा कि राजस्थान किले, महल और बावड़ियों जैसी ऐतिहासिक धरोहरों के साथ ही यहां पुरातत्व, लोकरंग और विविध प्राकृतिक संपदाओं का खजाना है. यहां कदम-कदम पर पर्यटन की संभावनाएं मौजूद हैं. उन्हें विकसित किया जाना चाहिये.

    पर्यटन विकास कोष में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान
    उन्होंने बताया कि पर्यटन विकास कोष में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसमें 300 करोड़ रुपये आधारभूत ढांचे को मजबूत करने और 200 करोड़ रुपये ट़्यूरिष्ट डेस्टीनेशन की ब्रॉडिंग के लिये शामिल है. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि लघु फिल्मों के माध्यम से भी पर्यटन गतिविधियों को शो केस किया जाये.

    ग्रामीण क्षेत्र में भी पर्यटन की संभावनायें तलाशी जाये
    समीक्षा बैठक में पर्यटन मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्यटन की काफी संभावनाये हैं. उन्हें भी तलाश जाये. वहां भी पर्यटन के माध्यम से रोजगार के अवसर तलाशे जाने चाहिये. समीक्षा बैठक में पर्यटन सचिव गायत्री राठौड़ ने पर्यटन की ब्रांडिंग और मार्केटिंग की कार्य योजना का प्रजेंटेशन दिया.

    Tags: Ashok Gehlot Government, Rajasthan latest news, Rajasthan Tourism Department, Tourist Places, Tourist places in rajasthan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर