राजस्‍थान में बदलेगा सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के यूनिफॉर्म का रंग, शिक्षा राज्‍यमंत्री ने दिए संकेत

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि अभी स्कूल खोलने की कोई चर्चा नहीं है.

Uniform color will change again in government schools: गहलोत सरकार महज चार साल के भीतर ही एक बार फिर से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के यूनिफॉर्म का रंग बदलने की तैयारी कर रही है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के यूनिफॉर्म का रंग (Uniform color) फिर से बदला जा सकता है. पूर्ववर्ती बीजेपी राज के दौरान स्कूली छात्रों के पोशाक का रंग बदला गया था. चार साल बाद गहलोत सरकार (Gehlot Government) एक बार फिर से इसका रंग बदलने की तैयारी कर रही है. इस बार राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क पोशाक देने का ऐलान किया गया है. कोरोना काल को देखते हुए सरकार अभी स्कूल नहीं खोलेगी.

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने सोमवार को पत्रकारों के सवाल के जवाब में इसका खुलासा किया. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की यूनिफॉर्म का कलर चेंज हो सकता है. विद्यार्थियों को निशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने पर डोटासरा ने कहा कि यह कमेटी का निर्णय होगा विद्यार्थियों को पोशाक का खर्च डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए दिया जाये या फिर पोशाक के रूप में.




अभी नहीं खुलेंगे स्कूल
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि अभी स्कूल खोलने की कोई चर्चा नहीं है, क्योंकि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते. बच्चे सुरक्षित हैं यह पुख्ता होने के बाद ही स्कूल खोले जाने पर निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षण के लिए किए गए नवाचारों जैसे स्माइल प्रोजेक्ट, आओ घर में सीखें अभियान, ई-कक्षा, शिक्षा वाणी, शिक्षा दर्शन, हवामहल आदि की प्रशंसा करते हुए इन्हें अधिक से अधिक छात्रों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

राज्य की ग्रेडिंग में सुधार
शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा की विभाग के अधिकारियों तथा कार्मिकों के परिश्रम से भारत सरकार की ओर से इस महीने जारी हुई स्कूल एजुकेशन परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स 2019-20 में राजस्थान को ए प्लस ग्रेड प्राप्त हुआ है. शिक्षकों के तबादलों को लेकर डोटासरा ने कहा कि इसका अंतिम निर्णय सीएम करेंगे. उसके बाद ही शिक्षकों के ट्रांसफर किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से फिलहाल ऐसी परिस्थितियों में संभव नहीं हैं, लेकिन फिर भी सीएम के निर्देशानुसार निर्णय होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.