• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • गहलोत सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने का निकाला नया 'फॉर्मूला', जानें क्‍या है प्‍लानिंग

गहलोत सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने का निकाला नया 'फॉर्मूला', जानें क्‍या है प्‍लानिंग

बागवानी को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए हर साल राज्य में 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है.

बागवानी को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए हर साल राज्य में 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है.

Gehlot government big plan for farmers: किसानों की आय बढ़ाने के लिए राजस्थान की गहलोत सरकार अब बागवानी (Horticulture) पर फोकस करने जा रही है. इसके लिए बागवानी का क्षेत्र बढ़ाया जाएगा. बागवानी पर किसानों बड़ा अनुदान दिया जा रहा है.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार किसानों की आय (Farmers income) बढ़ाने के लिए अब बागवानी (Horticulture) पर फोकस करेगी. अब उद्यानिकी विभाग राज्य में नए फल बगीचों की स्थापना पर विशेष ध्यान देगा. इसके लिए हर वर्ष 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाने का लक्ष्य तय कर कार्य किया जाएगा. कृषि एवं उद्यानिकी विभाग इस कार्य में तेजी लायेगा. अगर ये कार्ययोजना सही तरीके फलीभूत होती है तो राज्य के किसानों को इसका काफी फायदा मिलेगा. बगीचा लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपये का अनुदान (Big Grant) भी दिया जा रहा है.

कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने बुधवार को यहां पंत कृषि भवन में उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए हैं. प्रमुख शासन सचिव सावंत ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए हमें बागवानी की ओर रुख करना होगा. इसके साथ ही फलों को प्रोसेस कर अच्छा खासा मूल्य संवर्द्धन किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पिछले साल लगभग 3 हजार 600 हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाए गए हैं. उन्हें बढ़ाने की आवश्यकता है.

फल उत्पादन की संभावना तलाशी जाएगी
भास्कर ए सावंत ने कहा कि इसके लिए विभाग प्रत्येक जिले में विशिष्ट फल उत्पादन की संभावना तलाशें और उसी के मुताबिक योजना तैयार करें. उन्होंने फल बगीचा स्थापना को विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में लेते हुए हर साल राज्य में 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बागवानी को बढ़ावा देने के लिए कृषक प्रशिक्षण का कैलेंडर तैयार करने के निर्देश भी दिये हैं.

राजहंस इकाई, माउंट आबू (सिरोही) अलंकृत बागवानी केंद्र बनेगा
सावंत ने राजहंस इकाई, माउंट आबू (सिरोही) को अलंकृत बागवानी केंद्र के रूप में विकसित करने के कार्य में तेजी लाते हुए उसे शीघ्र पूरा करने को कहा है. बैठक में उद्यानिकी विभाग के आयुक्त अभिमन्यु कुमार ने विभागीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया. इस दौरान बैठक में संयुक्त शासन सचिव एसपी सिंह सहित विभाग के कई उच्च अधिकारी उपस्थित थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज