अपना शहर चुनें

States

Big News: गहलोत सरकार करेगी 7-8 हजार कांस्टेबलों की भर्ती! बजट में हो सकता है ऐलान

कुछ माह पहले पुलिस मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक के बाद  गहलोत ने ट्वीट कर इसमें शैक्षणिक योग्यता में बदलाव करने को लेकर संकेत दिये थे.
कुछ माह पहले पुलिस मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक के बाद गहलोत ने ट्वीट कर इसमें शैक्षणिक योग्यता में बदलाव करने को लेकर संकेत दिये थे.

मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की ओर से पेश किए जाने वाले बजट (Budget) में बेरोजगार युवाओं को बड़ी राहत मिल सकती है.

  • Share this:
जयपुर. राज्य में सरकारी नौकरियों (Government jobs) का इंतजार कर रहे युवाओं को राहत भरी खबर मिलने वाली है. गहलोत सरकार करीब 7-8 हजार कांस्टेबलों की भर्ती (Recruitment of constables) करने जा रही है. संभावना जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 24 फरवरी को बजट (Budget) में इन भर्तियों की घोषणा कर सकते हैं. राज्य के गृह विभाग ने कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को कांस्टेबल भर्ती करने का प्रस्ताव भेजा था. उसे मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान कर दी है. मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलते ही राज्य के वित्त विभाग ने नई भर्तियों को स्वीकृति भी दे दी है.

कांस्टेबल भर्ती में अभी तक दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. लेकिन राज्य सरकार ने सेवा नियमों में संशोधन कर कांस्टेबल भर्ती की शैक्षणिक योग्यता 10वीं से 12वीं पास कर दी है. गृह विभाग के इस प्रस्ताव का मुख्यमंत्री ने अनुमोदन नहीं किया है. इसी प्रकार आरएसी में भर्ती की शैक्षणिक योग्यता आठवीं से दसवीं पास की गई है. अभी यह संशय बना हुआ है कि कांस्टेबल भर्ती की शैक्षिक योग्यता 10वीं पास ही रहेगी अथवा 12वीं पास. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 24 फरवरी को जब बजट पेश करेंगे उसी दौरान इस सस्पेंस से पर्दा उठेगा. यदि मुख्यमंत्री बजट भाषण में शैक्षणिक योग्यता का उल्लेख नहीं करते हैं तो शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास ही रहेगी.

शैक्षिणक योग्यता पर गहलोत ने किया था ट्वीट
कुछ माह पहले पुलिस मुख्यालय में आयोजित महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा था कि रिक्त पदों को भरने के लिए 8 हजार 600 कॉन्स्टेबल एवं 706 एसआई की भर्ती प्रक्रिया आरंभ की जाये. कांस्टेबल पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी जा सकती है. गहलोत के ट्वीट के बाद आरपीएससी ने 700 से अधिक एसआई की भर्ती भी निकाल दी थी. आरपीएससी ने भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन भी मांग रखे हैं.
कल ही बिजली कंपनियों में निकाली गई है सीधी भर्ती


उल्लेखनीय है कि गहलोत सरकार ने सोमवार को ही बजट पूर्व बड़ी संख्या में भर्तियां निकाली हैं. इनमें राज्य की पांचों बिजली कंपनियों (उत्पादन निगम, प्रसारण निगम, जयपुर, अजमेर, जोधपुर विद्युत वितरण निगम) में 2370 पदों पर सीधी भर्ती निकाली गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज