• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • गहलोत सरकार ने वसुंधरा का बदला एक और फैसला, दिल्ली में 'बीकानेर हाउस' में बंद होंगी व्यावसायिक गतिविधियां

गहलोत सरकार ने वसुंधरा का बदला एक और फैसला, दिल्ली में 'बीकानेर हाउस' में बंद होंगी व्यावसायिक गतिविधियां

सीएम अशोक गहलोत। फाइल फोटो।

सीएम अशोक गहलोत। फाइल फोटो।

प्रदेश की गहलोत सरकार ने पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के एक और अहम निर्णय को बदल दिया है. इस निर्णय के तहत दिल्ली में राजस्थान का प्रवेश द्वार कहा जाने वाला 'बीकानेर हाउस' अब तमाम व्यावसायिक गतिविधियों से जल्द मुक्त हो जाएगा.

  • Share this:
राजस्थान की गहलोत सरकार ने पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के एक और अहम निर्णय को बदल दिया है. इस निर्णय के तहत दिल्ली में राजस्थान का प्रवेश द्वार कहा जाने वाला 'बीकानेर हाउस' अब तमाम व्यावसायिक गतिविधियों से जल्द मुक्त हो जाएगा. सोमवार को प्रदेश के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की अध्यक्षता में बीकानेर हाउस में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में पीडब्ल्यूडी विभाग की प्रिंसिपल सेक्रेटरी वीनू गुप्ता और एआरसी भी मौजूद थे.

आचार संहिता का उल्लघंन, सी-विजिल एप पर 451 शिकायतें दर्ज, 260 सही निकली

इंडिया गेट के बिल्कुल पास प्राइम लोकेशन पर स्थित बीकानेर हाउस को वसुंधरा राजे सरकार ने कल्चरल हब बनाने के नाम पर प्रशासनिक सेवा बिल्डिंग को व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने के लिए खोल दिया था, लेकिन अब अशोक गहलोत सरकार इन तमाम व्यावसायिक गतिविधियों को बंद करने जा रही है. व्यावसायिक गतिविधियां संचालित करने के लिए पूर्ववर्ती राजे सरकार ने बीकानेर हाउस के मुख्य भवन से राजस्थान सरकार के 12 से अधिक विभागों के दफ्तर मुख्य बिल्डिंग के पीछे की तरफ बने छोटे बैरकों में शिफ्ट कर दिया था.

सुर्खियां: प्रदेश में सियासी पारा गरम, पहले चरण की 13 सीटों के लिए आज नामांकन की आखिरी तारीख

ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए भव्य इमारत है बीकानेर हाउस
बीकानेर हाउस न केवल प्रदेश का राष्ट्रीय राजधानी में प्रशासनिक केन्द्र बल्कि ऐतिहासिक धरोहर को समेटे हुए भव्य इमारत भी है. ऐसी धरोहर को सहेजने की बजाय राजे सरकार ने दिल्ली के हाट बाजार की तर्ज पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय हस्तिशल्प कला केंद्र बनाने के लिए यहां चोर बिजार रेस्टोरेंट और बॉलरूम खोल दिए थे.

आगामी 8 अप्रेल से 19 मई तक नार्थ वेस्ट रेलवे की ये 13 गाड़ियां रहेंगी आंशिक रद्द

मुख्य विभागों को पीछे बैरकों में शिफ्ट कर दिया गया था
इसकी मुख्य बिल्डिंग में फिलहाल केवल दिल्ली में पदस्थ आवासीय आयुक्त और प्रमुख आवासीय आयुक्त का स्टाफ ही बैठता है. शेष बिल्डिंग को कमर्शियल एक्टिविटी के लिए खोल दिया गया था. मुख्य बिल्डिंग से टूरिज्म, आरटीडीसी, ट्रेजरी, डीपीआर, जीपीएफ, रीको, आरएफसी, बीआईपी, सीएम सिक्योरिटी, पीडब्ल्यूडी आदि सरकारी विभागों को पीछे बैरकों में शिफ्ट कर दिया गया था.

लोकसभा चुनाव-2019: शराब की दुकानों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे- कुमार

कल्चरल एक्टिविटी जारी रहेगी
सीएस डीबी गुप्ता ने कहा कि बीकानेर हाउस को कमर्शियल एक्टिविटी से मुक्त कर दिया जाएगा, लेकिन हाउस का खर्चा चलाने के लिए कल्चरल एक्टिविटी जारी रहेगी. सीएस गुप्ता ने कहा कि कई मुख्य विभागों के कार्यालय मूल स्वरूप में मुख्य बिल्डिंग में शिफ्ट हो जाएंगे.

Lok Sabha Elections 2019: प्रदेश में 1,52000 लोग पाबंद, 2000 हजार अवैध हथियार जब्त

राजस्थान में राहुल ने मंत्रियों को दिया जीत का टारगेट, प्रत्याशी हारा तो छिनेगा मंत्री पद

लोकसभा चुनाव-2019: बागियों के प्रति बीजेपी का कड़ा रुख, कहा- अभी कांग्रेस को है जरूरत

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज