Rajasthan Budget 2021: चारों दिवंगत विधायकों के नाम पर खुलेंगे गर्ल्स कॉलेज, अशोक गहलोत ने की घोषणा

राजस्थान बजट: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चार दिवंगत विधायकों के नाम पर कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है.

राजस्थान बजट: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चार दिवंगत विधायकों के नाम पर कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चारों दिवंगत विधायकों के नाम पर गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा की है. बजट में इस घोषणा को उपचुनाव से पहले विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं की संवेदनाएं एवं सहानुभूति जीतने वाला माना जा रहा है.

  • Last Updated: February 24, 2021, 3:51 PM IST
  • Share this:
जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण के दौरान चार दिवंगत विधायकों के नाम पर गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा की है. माना जा रहा है कि इन विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं की संवेदनाएं एवं सहानुभूति जीतने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणा की है. हालांकि कांग्रेस की दिवंगत विधायकों के नाम शैक्षणिक संस्थाएं और अन्य सार्वजनिक संस्थाओं के नाम रखने की पुरानी परम्परा रही है.

मुख्यमंत्री ने चारों दिवंगत विधायकों के नाम कन्या महाविद्यालय की घोषणा करके राजनीति में सुचिता कायम की है. चारों विधायकों के नाम से उनके क्षेत्र में कन्या महाविद्यालय खोले जाएंगे. इनमें राजसमंद में किरण माहेश्वरी कन्या महाविद्यालय, गजेंद्र सिंह शक्तावत कन्या महाविद्यालय भिंडर, सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल मेघवाल कन्या महाविद्यालय और गंगापुर में कैलाश त्रिवेदी कन्या महाविद्यालय खोले जाने प्रस्तावित हैं.

चारों विधानसभा क्षेत्रों में जल्द होंगे चुनाव

प्रदेश की 4 विधानसभा क्षेत्रों में जल्द उपचुनाव होंगे। भारत निर्वाचन आयोग चुनाव कार्यक्रम जारी करेगा. प्रदेश की सियासत में 4 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव काफी अहमियत रखते हैं. 4 विधानसभा क्षेत्रों में 3 पर पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. जबकि एक विधानसभा सीट बीजेपी के कब्जे में थी. अब कांग्रेस को विधानसभा में अपना संख्या गणित बढ़ाने के लिए इन चारों विधानसभा क्षेत्रों में से कम से कम तीन उप चुनाव जीतना बेहद जरूरी है.
उपचुनाव वाले क्षेत्रों के लिए खोला खजाना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 19 फरवरी को 4 विधानसभा क्षेत्रों को 56 विकास योजनाओं की सौगात दी. सीएम अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निवास से उदयपुर, राजसमंद , भीलवाड़ा और चूरू में विभिन्न विभागों के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. वल्लभनगर, सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए 158 करोड़ रुपये की लागत के 178 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है. 33 करोड़ 87 लाख रुपये की लागत के 52 विकास कार्यों के लोकार्पण एवं 124 करोड़ रुपये के 126 विकास कार्यों के शिलान्यास किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज