• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • खुशखबरी! अब दूध की खाली थैलियों के दाम देगी सरस डेयरी!

खुशखबरी! अब दूध की खाली थैलियों के दाम देगी सरस डेयरी!

सरस डेयरी जल्द ही उपभोक्ताओं को नया तौहफा देे सकती है. (फोटो-प्रतिकात्मक)

सरस डेयरी जल्द ही उपभोक्ताओं को नया तौहफा देे सकती है. (फोटो-प्रतिकात्मक)

राजस्थान की सबसे बड़ी दूध सप्लाई करने वाली सरस डेयरी (Saras Dairy) अब जल्द ही अपने उपभोक्ताओं को दूध की खाली थैलियों (Milk Bag) के बदले पैसे देगी. प्रदूषण नियंत्रण मंडल (Rajasthan State Pollution Control Board) की ओर से नोटिस (Recycle Milk Bags) जारी करने के बाद डेयरी फेडरेशन (RCDF) ऐसा करने जा रहा है.

  • Share this:
    राजस्थान की सबसे बड़ी दूध सप्लाई करने वाली सरस डेयरी (Saras Dairy) अब जल्द ही अपने उपभोक्ताओं को दूध की खाली थैलियों (Milk Bag) के बदले पैसे देगी. अब तक दूध इस्तेमाल के बाद थैलियों को कचरे में फेंकने वाले कस्टमर्स के लिए ये 'आम के आम और गुठलियों के दाम' कहावत की तरह फायदे वाला सौदा होने वाला है. दअरसल, राजस्थान कॉ-ओपरेटिव डेयरी फेडरेशन (RCDF) ऐसा प्रदूषण नियंत्रण मंडल (Rajasthan State Pollution Control Board) की ओर से जारी नोटिस के बाद करने जा रहा है.

    डेयर बूथ पर ही होगा खाली थैलियों का कलेक्शन
    भीलवाड़ा सरस डेयरी के प्रबंध निदेशक एलके जैन के अनुसार डेयर की ओर से थैलियों के निस्तारण की योजना बन रही है. आरसीडीएफ लेवल पर प्लानिंग की जा रही है कि सरस के डेयरी बूथ पर ही खाली थैलियों के लिए एक कलेक्शन सेंटर बनाया जाए. यह भी प्लान है कि खाली थैलियों के बदले उपभोक्ता को कुछ पैसा भी दिया जाएगा.

    प्रदूषण पर लगाम और थैलियों का निस्तारण
    जानकारी के अनुसार आरसीडएफ की ओर से ऐसा खाली थैलियों के निस्तारण के लिए प्लान किया जा रहा है. अभी तक खाली थैलियों को उपभोक्ता कचरा समझकर डस्टबिन में डालते आ रहे हैं लेकिन जल्द ही इनका निस्तारण की पुख्ता व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से सभी डेयरियों को नोटिस दिया जा चुका है.

    ऐसे होगा थैलियों का निस्तारण

    डेयरी सूत्रों के अनुसार सरस बूथ पर खाली थैलियों के लिए कलेक्शन सेंटर बनाया जाएगा. यहां थैलियां वापस ली जाएगी. खाली थैली के एवज में तय राशि उपभोक्ता को दी जाएगी. यहां से दूध सप्लाई वाले ट्रक से ये थैलियों डेयरी पहुंचेगी और वहां से वहां लगाए जाने वाले प्लांट में इन थैलियों को निस्तारण होगा. इस विषय में प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारी महावीर मेहता के अनुसार डेयरी से थैलियों के निस्तारण के संबंध में डिटेल रिपोर्ट मांगी गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज