Home /News /rajasthan /

अंडरवियर में छुपाकर 73 लाख का सोना ले आया मजदूर, जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया तो बोला…

अंडरवियर में छुपाकर 73 लाख का सोना ले आया मजदूर, जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया तो बोला…

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने तस्करी का डेढ़ किलो सोना पकड़ा है.

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने तस्करी का डेढ़ किलो सोना पकड़ा है.

Smuggling of Gold: लिक्विड फार्म में लाए गए तस्करी के सोने की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 73 लाख रुपये से ज्यादा बताई जा रही है. कस्टम ने एयर अरबिया की फ्लाइट संख्या जी-9 435 शारजाह-जयपुर से आए यात्री से ये सोना पकड़ा है.

जयपुर. राजस्थान के जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने तस्करी का डेढ़ किलो सोना पकड़ा है. पकड़े गए सोने की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 73 लाख रुपये से ज्यादा बताई जा रही है. कस्टम ने बीते गुरुवार को एयर अरबिया की फ्लाइट संख्या जी-9 435 शारजाह से जयपुर आए यात्री के पास से ये सोना पकड़ा है. आरोपी यात्री जींस की पेंट और अंडर गारमेंट में सोना छुपाकर लाया था. तस्करी के लिए सोने को केमिकल से लिक्विड मोड में बदलकर मजबूत प्लास्टिक में पैक किया गया था.

आरोपी ने जींस की कमर बेल्ट के कपड़े के अंदर मजबूत प्लास्टिक को ठूंस कर भर दिया. इसके अलावा आरोपी यात्री ने जींस की पिछली जेब एवं सामने वाली जेब के अंदर लगे कपड़ों के बीच भी प्लास्टिक में लिक्विड सोना भर रखा था. कस्टम अधिकारियों ने जब यात्री के सामान की जांच की तो ये खुलासा हुआ है. कस्टम अधिकारियों ने आरोपी यात्री से सोने की खरीदी के दस्तावेज मांगे, लेकिन कोई दस्तावेज और संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर सोना जब्त कर यात्री को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी यात्री का पासपोर्ट जब्त कर विदेशी यात्राओं का विवरण निकाला जा रहा है. कस्टम के असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण ने बताया कि बेल्ट की स्ट्रिप के अलावा 5 पाउच अंडरगारमेंट के अंदर बनी जेब से बरामद हुए.

शारजाह में मजदूरी करता है आरोपी

गौरतलब है कि सोने की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए फेस्टिव सीजन में अरब देशों से आने वाले यात्रियों पर कस्टम विभाग सहित सभी जांच एजेन्सियां पैनी नजर रख रही हैं. एयरपोर्ट से गुजरने वाले हर संदिग्ध यात्री की सघन तलाशी ली जा रही है. कस्टम के असिस्टेंट कमिश्नर राहुल नांगरे ने मीडिया को बताया कि शारजहां से आई फ्लाइट में आए युवक चेकिंग के दौरान थोड़ा डरा हुआ सा दिख रहा था. उससे अलग से पूछताछ हुई. जांच की गई तो अंडर गारमेंट में बनाई पॉकेट और बेल्ट के नीचे 1502 ग्राम सोना बरामद हुआ. आरोपी युवक जोधपुर का रहने वाला है. शारजहां में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी करता है.

“फ्री टिकट के बदले सोने की तस्करी”

आरोपी युवक ने पूछताछ में बताया कि शारजाह एयरपोर्ट पर ही एक युवक मिला था, जिसने ये पाउच और स्ट्रिप जयपुर पहुंचाने का ऑफर दिया था. इसके बदले उसने टिकट का खर्च उठाने की बात कही. टिकट के पैसे बचाने के लिए युवक ने इतनी बड़ी रिस्क लेकर सोना लाना स्वीकार कर लिया. एयरपोर्ट के बाहर उसे ये पैकेट किसे देने थे, उसे वह नहीं पता. जिस व्यक्ति ने एयरपोर्ट पर पैकेट दिए थे, उसने कहा था कि एयरपोर्ट से बाहर आते ही पैकेट लेने वाला व्यक्ति पहचान लेगा.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

अगली ख़बर