लाइव टीवी

खुशखबरी: छलकने के लिए आतुर हो रहा बीसलपुर बांध, देर रात खोले जा सकते हैं गेट
Jaipur News in Hindi

Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 17, 2019, 3:31 PM IST
खुशखबरी: छलकने के लिए आतुर हो रहा बीसलपुर बांध, देर रात खोले जा सकते हैं गेट
बीसलपुर बांध। फाइल फोटो।

राजधानी जयपुर (Jaipur) समेत अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफ लाइन (Life line) माना जाने वाला बीसलपुर बांध (Bisalpur dam) आज फिर इतिहास दोहराने की ओर से अग्रसर है. 315.50 आरएल मीटर भराव क्षमता वाला बीसलपुर बांध अब छलकने के लिए आतुर हो रहा है.

  • Share this:
राजधानी जयपुर (Jaipur) समेत अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफ लाइन (Life line) माना जाने वाला बीसलपुर बांध (Bisalpur dam) आज फिर इतिहास दोहराने की ओर से अग्रसर है. 315.50 आरएल मीटर भराव क्षमता वाला बीसलपुर बांध अब छलकने के लिए आतुर हो रहा है. बांध में क्षमता के मुकाबले 314.30 आरएल मीटर पानी आ चुका है. त्रिवेणी में अभी भी 4.5 मीटर की चादर चल रही है.

भराव क्षमता का करीब 80 फीसदी पानी आया
बांध में शनिवार दोपहर तक कुल भराव क्षमता का करीब 80 फीसदी पानी आ चुका है. बांध में पानी की आवक लगातार जारी है. अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में बारिश का दौर भी लगातार चल रहा है. इससे बांध में पानी की जबर्दस्त आवक बनी हुई है. जलदाय विभाग के उच्चाधिकारी बांध में हो रही पानी की आवक पर नजर बनाए हुए हैं.

वर्ष 2004 में भी इन्हीं दिनों में हुई थी पानी की बंपर आवक

वर्ष 2004 में भी बीसलपुर बांध में महज 3 दिनों में पानी की बंपर आवक हुई थी. वह भी 15,16 और 17 अगस्त को हुई थी. इस बार भी बांध में पानी की बंपर आवक इन्हीं तीन दिनों में हुई है. शनिवार रात तक बांध लबालब हो जाएगा. रात को किसी भी समय बांध के गेट खोले जा सकते हैं. उल्लेखनीय है बीसलपुर बांध जयपुर समेत चार जिलों का सबसे अहम पेयजल स्त्रोत है. इस बार जुलाई माह में बीसलपुर बांध पूरी तरह खाली हो गया था. इससे जयपुर में पेयजल संकट गहराने की नौबत आ गई थी.

चंबल नदी में उफान: खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर पहुंचा जलस्तर

अजमेर, सीकर और भीलवाड़ा में बारिश ने फिर मचाई तबाही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 17, 2019, 3:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर