Home /News /rajasthan /

खुशखबरी: राजस्थान रोडवेज के बेड़े में जल्द शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बसें, मिलेंगी बेहतर सुविधा

खुशखबरी: राजस्थान रोडवेज के बेड़े में जल्द शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बसें, मिलेंगी बेहतर सुविधा

इलेक्ट्रिक बस ।फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

इलेक्ट्रिक बस ।फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजस्थान रोडवेज के बेड़े में अब जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने जा रही है. फेम-2 योजना के तहत पहले चरण में रोडवेज 50 बसें अनुबंध पर लेगा. उन्हें जयपुर-दिल्ली रूट पर चलाया जा सकता है. जल्द रोडवेज इसके लिए टेंडर जारी करेगी.

    राजस्थान रोडवेज के बेड़े में अब जल्द ही इलेक्ट्रिक बसें शामिल होने जा रही है. फेम-2 योजना के तहत पहले चरण में रोडवेज 50 बसें अनुबंध पर लेगा. उन्हें जयपुर-दिल्ली रूट पर चलाया जा सकता है. सब कुछ अगर योजना के मुताबिक रहा तो राजस्थान रोडवेज देश की पहली ऐसी परिवहन एजेंसी होगी जो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन इंटर स्टेट करेगी. जल्द रोडवेज इसके लिए टेंडर जारी करेगी.

    जयपुर-दिल्ली रूट पर चलाए जाने की संभावना है ये बसें
    रोडवेज के लिहाज से जयपुर-दिल्ली रूट उसके लिए सबसे प्राइम रूट है. इस रूट पर संचालित होने वाली वोल्वो बसों से रोडवेज अब तक अच्छी खासी आमदनी भी करता आया है. पहले ये बसें दिल्ली में बीकानेर हाउस से संचालित होती थी. लेकिन जब से प्रदूषण का हवाला देकर रोडवेज की बसों का बीकानेर हाउस में प्रवेश बंद किया गया है तब से वोल्वो का संचालन घाटे का सौदा बनता जा रहा है. ऐसे में अब इलेक्ट्रिक बसें आने से रोडवेज फिर से बीकानेर हाउस से बसों का संचालन कर पाएगा. शुक्रवार को रोडवेज अधिकारियों ने एक कंपनी की इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल भी लिया.

    क्या कुछ खास होगा इन बसों
    जीरो पॉल्यूशन वाली ये बसें डीजल बस के मुकाबले कम आवाज करती हैं. एक बार की चार्जिंग में 250 किमी तक संचालित होती हैं. एक घंटे में पूरी बैट्री चार्ज हो जाती है. बस में 12 टन का एसी लगा है. हर सीट पर पैनिक बटन और मोबाइल चार्जर की सुविधा के साथ ही कम्फर्ट पुश बैक सीटें हैं.

    मनमोहन सिंह राजस्थान से होगे कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार!

    विधानसभा में फिर छाई गाय, कांग्रेस विधायकों ने कहा 'गौमाता'

    Tags: Jaipur news, Rajasthan news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर