लाइव टीवी

बड़ी खुशखबरी: 5 लाख नए किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण, सरकार ने पूरी की तैयारियां

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: October 7, 2019, 3:03 PM IST
बड़ी खुशखबरी: 5 लाख नए किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण, सरकार ने पूरी की तैयारियां
रबी सीजन में राज्य सरकार द्वारा किसानों को 6 हजार करोड़ रुपए के ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है.

किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी (Good news) है. ऑन लाइन प्रक्रिया (Online process) ने अब तक ऋण लेने से वंचित रहे किसानों की राह खोल दी है. सहकारी बैंक (Cooperative bank) रबी सीजन (Rabi season) में 5 लाख नए किसानों (New farmers) को बैंक ऋण (Bank loan) उपलब्ध करवाएगा.

  • Share this:
जयपुर. किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी (Good news) है. ऑन लाइन प्रक्रिया (Online process) ने अब तक ऋण लेने से वंचित रहे किसानों की राह खोल दी है. सहकारी बैंक (Cooperative bank) रबी सीजन (Rabi season) में 5 लाख नए किसानों (New farmers) को बैंक ऋण (Bank loan) उपलब्ध करवाएगा. राज्य सहकारी प्रबंधन ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली है. हालांकि इस बार भी ऋण वितरण में सहकारी बैंकों को आर्थिक तंगी (Cash-strapped) का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन बैंकों का प्रयास रहेगा कि भले ही थोड़ा-थोड़ा मिले, लेकिन सभी को ऋण मिले. कर्जमाफी (Debt waiver) के बाद सहकारी बैंकों के पास पर्याप्त पैसा (Enough money) नहीं है और राज्य सरकार (State government) से भी अभी इस मद में पूरी राशि प्राप्त नहीं हुई है.

6 हजार करोड़ रुपए का ऋण वितरित करने का लक्ष्य है
खरीफ सीजन के बाद सहकारिता विभाग ने अब किसानों को रबी सीजन के लिए ब्याज मुक्त फसली ऋण देने की तैयारी कर ली है. 1 अक्टूबर से रबी सीजन की शुरुआत हो चुकी है और सहकारी बैंकों ने भी अपने सिस्टम में इसके मुताबिक परिवर्तन कर लिए हैं. रबी सीजन में राज्य सरकार द्वारा किसानों को 6 हजार करोड़ रुपए के ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है. यह बात दीगर है कि खरीफ सीजन में 10 हजार करोड़ के ऋण वितरण का लक्ष्य आधा ही पूरा हो पाया है.

किसानों को समय पर और पूरा लोन मिलेगा

राज्य सहकारी बैंक के एमडी इन्दर सिंह का कहना है कि पहली बार ऑन लाइन ऋण वितरण प्रक्रिया शुरू होने की वजह से ऐसा हुआ है, लेकिन अब सभी परेशानियां दूर हो गई हैं. किसानों को समय पर और पूरा लोन मिलेगा. सहकारी बैंक रबी सीजन में 5 लाख नए किसानों को भी ऋण उपलब्ध करवाएगा.

करीब 6 लाख कथित किसान बरसों से बिना पात्रता के उठा रहे थे लोन
उल्लेखनीय है राजस्थान में करीब 6 लाख कथित किसान बरसों से बिना पात्रता के ही ब्याज मुक्त फसली ऋण का लाभ उठा रहे थे. लेकिन फसली ऋण वितरण ऑनलाइन कर देने से यह घोटाला पकड़ में आ गया. अब इन अपात्र लोगों को फसली ऋण मिलना बंद होने से सहकारी बैंकों का करीब 3 हजार करोड़ रुपया बच गया है. इन 3 हजार करोड़ की बचत का लाभ उन 5 लाख नए किसानों को मिलेगा, जिन्हें पहले कभी सहकारी बैंकों से ऋण नहीं मिल पाया था.
Loading...

फसली ऋण योजना में घोटाला, 6 लाख कथित किसान लोन के पैसे पर कर रहे थे मौज

राजस्थान: घरवालों ने कर दिया था बेटे का अंतिम संस्कार, वो 20 दिन बाद लौट आया घर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...