Rajasthan: किसानों के लिये बड़ी खुशखबरी, आज से शुरू होगी चना और सरसों की सरकारी खरीद

किसानों की सुविधा के लिए सरसों और चने की खरीद के लिए क्रय विक्रय सहकारी समितियों पर भी 264 -264 केंद्र बनाए गए हैं.

किसानों की सुविधा के लिए सरसों और चने की खरीद के लिए क्रय विक्रय सहकारी समितियों पर भी 264 -264 केंद्र बनाए गए हैं.

Good news for farmers: प्रदेश में आज से सरसों और चने की सरकारी खरीद (Government procurement) शुरू हो रही है. सरकार बड़ी तादाद में किसानों से दोनों फसलों की खरीद करेगी. इसके लिये प्रदेशभर में दोनों के 650-650 केन्द्र बनाये गये हैं.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के किसानों (Farmers) के लिये खुशखबरी है. राजस्थान में आज से चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद (Government procurement) शुरू हो जायेगी. दोनों फसलों की खरीद के लिए प्रदेश में 651- 651 सेंटर्स स्थापित किये गये हैं. सरकार किसानों से चने की 6 लाख 14 हजार 900 मीट्रिक टन की खरीद करेगी. वहीं सरसों की 12 लाख 22 हजार 775 मीट्रिक टन खरीद का टारगेट रखा गया है.

कृषि विभाग के अनुसार प्रति किसान अधिकतम 25 क्विंटल की खरीद की जायेगी. इसके लिये ऑनलाइन पंजीयन में छूट दी गई है. किसान स्व-घोषणा के आधार पर भी पंजीयन करवा सकते हैं. प्रदेश में पटवारियों की चल रही हड़ताल के कारण सरकार ने यह निर्णय लिया है. एक मोबाइल नंबर से एक ही किसान पंजीयन किया जायेगा. किसान सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक पंजीयन करवा सकते हैं.

किसानों को यह सुविधा भी दी गई है

किसानों की सुविधा के लिए सरसों और चने की खरीद के लिए क्रय विक्रय सहकारी समितियों पर 264 -264 केंद्र बनाए गए हैं. जबकि ग्राम सेवा सहकारी समितियों के स्तर पर 387- 387 खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी उसी तहसील के क्षेत्र में आने वाले खरीद केंद्र पर किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेगा.
25 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं

किसान द्वारा करवाए गए पंजीकरण की तारीख के आधार पर सॉफ्टवेयर द्वारा वरीयता के अनुसार तुलाई के लिए तारीख आवंटित की जाएगी. इसके साथ ही जिंस की मात्रा का भी आवंटन किया जाएगा. किसानों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा इसकी सूचना मिलेगी. गौरतलब है कि सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 25 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज