खुशखबरी: जयपुर परकोटा यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज सूची में हुआ शामिल, पीएम व सीएम ने जताई खुशी

प्रदेशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जयपुर के चारदीवारी इलाके (परकोटा) को यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज सूची में शामिल कर लिया गया है. अजरबेजान के बाकू में आयोजित 43 वें सेशन के दौरान इसे वर्ल्ड हैरिटेज सूची में शामिल किया गया है.

Deepak Vyas | News18 Rajasthan
Updated: July 6, 2019, 3:58 PM IST
खुशखबरी: जयपुर परकोटा यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज सूची में हुआ शामिल, पीएम व सीएम ने जताई खुशी
जयपुर के परकोटे में स्थित हवामहल। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Deepak Vyas | News18 Rajasthan
Updated: July 6, 2019, 3:58 PM IST
प्रदेशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जयपुर के चारदीवारी इलाके (परकोटा) को यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज सूची में शामिल कर लिया गया है. अजरबेजान के बाकू में आयोजित 43 वें सेशन के दौरान इसे वर्ल्ड हैरिटेज सूची में शामिल किया गया है. खास बात यह है कि 21 देशों में से 16 देशों ने इसके लिए भारत का समर्थन किया. ब्राजील की भूमिका इसमें सबसे ज्यादा खास रही है. इस उपलब्धी पर पीएम नरेन्द्र मोदी, सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने खुशी जताई है.

16 देशों ने किया भारत का समर्थन
बीते 5 दिनों से जयपुर नगर निगम आयुक्त विजयपाल सिंह समेत अन्य भारतीय प्रतिनिधि इसके लिए बाकू में मौजूद थे. वे 21 देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनसे समर्थन मांग रहे थे. इसका नतीजा यह रहा कि 16 देशों ने भारत का समर्थन किया. इसके लिए जयपुर की चारदीवारी इलाके का दमदार प्रजेन्टेशन भी तैयार किया गया था. जून माह में ही मेयर विष्णु लाटा समेत राज्य सरकार के अधिकारियों का दल भी इसी मामले को लेकर पेरिस गया था.

पीएम मोदी, सीएम गहलोत और डिप्टी सीएम ने जताई खुशी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जयपुर संस्कृति और वीरता से जुड़ा शहर है. इसे यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में शामिल करना खुशी की बात है. सीएम अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर कहा कि यूनेस्को द्वारा पिंकसिटी जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित करना हमारे लिए गर्व का विषय है. इससे राजधानी का गौरव बढ़ेगा. वहीं डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि यह बेहद अद्भुत अनुभूति है. हम सभी को जयपुर को भविष्य की पीढ़ियों के लिए गर्व का शहर बनाने का प्रयास करना चाहिए.

Jaipur parkota inculd in UNESCO's World Heritage List - वर्ल्ड हैरिटेज सूची में हुआ शामिल हुआ जयपुर का परकोटा
पीएम मोदी ने जताई खुशी।


Jaipur parkota inculd in UNESCO's World Heritage List - वर्ल्ड हैरिटेज सूची में हुआ शामिल हुआ जयपुर का परकोटा
सीएम गहलोत ने दी बधाई।

Loading...

लंबे समय से किए जा रहे थे प्रयास
उल्लेखनीय है कि जयपुर के चारदीवारी इलाके को यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज सूची में शामिल करवाने लंबे समय से प्रयास किए जा रहे थे. देश और विदेश से राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए जयपुर पहला डेस्टिनेशन होता है. यहां के ऐतिहासिक भवनों हवामहल, अल्बर्ट हॉल और सिटी पैलेस समेत चारदीवारी का इलाका पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र होता है. नगर निगम जयपुर शहर के चारदीवारी इलाके के स्वरूप को बनाए रखने के लिए भी समय-समय पर नई पहल करता रहा है.

वैट बढ़ोतरी पर बोले गहलोत, पिछली सरकार की गलती को सुधारा है

जयपुर में 3.2 लाख की कार के लिए 6.22 लाख में खरीदा VIP नंबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 6, 2019, 3:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...