लाइव टीवी

खुशखबरी: प्रदेश के नए कॉलेजों को जल्द मिलेंगे अपने खुद के भवन

Mahesh Dadhich | News18 Rajasthan
Updated: November 29, 2019, 6:51 PM IST
खुशखबरी: प्रदेश के नए कॉलेजों को जल्द मिलेंगे अपने खुद के भवन
अगले दो वर्षों में इन कॉलेजों के भवन बनकर तैयार होने की उम्मीद है.

प्रदेश में नए खुले कॉलेजों (Colleges) के लिए अच्छी खबर है. नए कॉलेजों को जल्द ही अपने खुद के भवन (Own buildings) मिलेंगे. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) की ओर से तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में नए खुले कॉलेजों (Colleges) के लिए अच्छी खबर है. नए कॉलेजों को जल्द ही अपने खुद के भवन (Own buildings) मिलेंगे. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) की ओर से तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. नए कॉलेज के लिए बजट जिला स्तर पर तय किया जाएगा. इसके लिए प्रदेश के जिला कलेक्टर्स को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं. नए कॉलेजों के लिए जिलों में मिनरल डवलपमेंट फंड (Mineral Development Fund) को काम में लिया जाएगा. साथ ही इन भवनों के निर्माण में सीएसआर, एमपी और एमएलए मद से भी राशि जुटाई जाएगी.

10 हजार नए स्टूडेंट्स को दाखिला मिला है इन कॉलेजों में
कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने बताया कि प्रदेश में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बजट में 50 नए कॉलेज खोलने जैसा निर्णय अब तक पहली बार हुआ है. इनमें से तकरीबन सभी कॉलेजों में अध्ययन-अध्यापन शुरू कराया जा चुका है. डूंगरपुर में लॉ कॉलेज बीसीआई की रोक के चलते नहीं खुल सका है. इन कॉलेजों में लगभग 10 हजार नए स्टूडेंट्स को दाखिला मिला है. हालांकि पहले एक कॉलेज में लगभग 200 स्टूडेंट्स को एडमिशन देने का तय किया गया, लेकिन स्टूडेंट्स के आवेदन की संख्या को देखते हुए इनको बाद बढ़ाया भी गया.

स्कूलों और अन्य सरकारी भवनों में चल रहे हैं ये कॉलेज

फिलहाल ये नए कॉलेज स्कूलों और अन्य सरकारी भवनों में चल रहे हैं. इनमें से 39 कॉलेजों को स्कूलों में शिफ्ट किया गया है. अब इनके लिए भवन भी बनाकर जल्द तैयार किए जाएंगे. अगले दो वर्षों में ये भवन बनकर तैयार होने की उम्मीद है. नावां में भामाशाह से भवन बनाने को लेकर एमओयू हो गया है. यहां दस करोड़ की लागत से कॉलेज भवन बनेगा.

समय पर पूरा कर लिया जाएगा कोर्स
नए शुरू किए गए इन कॉलेजों में अब स्टॉफ की नियुक्ति भी कर दी गई है. बकौल कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप बोरड़ फिलहाल सभी कॉलेज अच्छी स्थिति में चल रहे हैं. अन्य कॉलेजों के साथ कोर्स भी समय पर ही पूरा कर लिया जाएगा.
Loading...

BJP ने निकाय चुनाव की समीक्षा कर बनाई पंचायत चुनाव की रणनीति

सीएम अशोक गहलोत एक्शन मोड में, 5 दिसंबर को जिला कलेक्टर्स से करेंगे सीधी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...