होम /न्यूज /राजस्थान /Good News: जयपुर जंक्शन पर अब करा सकेंगे हेल्थ चेकअप, 50 से 100 रुपए में 18 तरह की जांच

Good News: जयपुर जंक्शन पर अब करा सकेंगे हेल्थ चेकअप, 50 से 100 रुपए में 18 तरह की जांच

यह मशीन सुबह 9 बजे से रात में 8 बजे तक चालू रहेगी.

यह मशीन सुबह 9 बजे से रात में 8 बजे तक चालू रहेगी.

रेलवे ने मेडिकल जांचों (Medical examination) के लिए जयपुर को अहम सौगात दी है. जयपुर जंक्शन (Jaipur Junction) पर हेल्थ च ...अधिक पढ़ें

जयपुर. रेलवे ने मेडिकल जांचों (Medical examination) के लिए वसूली जाने वाली भारी भरकम राशि से मुक्ति दिलाते हुए जयपुर को अहम सौगात (Big gift) दी है. राजधानी जयपुर के रेलवे स्टेशन (Jaipur Junction) पर हेल्थ चेकअप मशीन (Health checkup machine) लगा कर इसकी शुरुआत कर दी गई है. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) ने पहली हेल्थ चेकअप मशीन शुक्रवार की देर रात को जयपुर जंक्शन पर लगा दी. इस मशीन से कुल 18 तरह की जांच की सुविधा मिलेगी. इन जांचों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है और इनकी दरें बेहद कम रखी गई हैं.

प्रति यात्री 50, 80 और 100 रुपए शुल्क लिया जाएगा
इसके लिए प्रति यात्री 50, 80 और 100 रुपए का शुल्क लिया जाएगा. यह मशीन सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी. इस मशीन के जरिये यात्री अपनी बुनियादी मेडिकल जांच करवा सकता है. यात्रियों की सहायता के लिए मशीन पर एक टेक्निकल अटेंडेंट भी मौजूद रहेगा. रेलवे की ओर से अप्रैल की शुरुआत तक जयपुर के गांधीनगर, बांदीकुई, अलवर और रेवाड़ी स्टेशनों पर भी एक-एक मशीनें लगाई जाएंगी. इस मशीन से शरीर के वजन से लेकर प्लेटलेट्स काउंट तक की जांच हो सकेगी.

jaipur Junction
उत्तर पश्चिम रेलवे ने पहली हेल्थ चेकअप मशीन शुक्रवार की देर रात को जयपुर जंक्शन पर लगा दी. (File Photo)


यहां ये टेस्ट करवा सकेंगे यात्री
हेल्थ चेकअप मशीन से बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस भी हो सकेगा. इसमें वेट, हाइट, प्रोटीन, फैट, मिनरल समेत 14 टेस्ट होंगे. इसके अलावा पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और प्लेटलेट्स जैसी जांच भी कराई जा सकेंगी. बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस में शामिल जांच के लिए प्रति यात्री 50 रुपए वसूले जाएंगे. वहीं इसके बाद अन्य जांच करवाने पर 80-100 रुपए तक वसूले जाएंगे. जयपुर में लगाई गई इस मशीन को लेकर यात्रियों में काफी उत्साह है. उल्लेखनीय है कि इन्हीं जांचों को बाहर लैबोरेट्री में करवाने पर हजारों रुपए वसूल लिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: गहलोत सरकार ने मरीजों को दी बड़ी राहत, डॉक्टर्स अब नहीं वसूल सकेंगे मनमानी फीस

Corona: अलवर में सामने आए 5 संदिग्ध, दंपती ने दिखाई दबंगई तो पुलिस जबरन लाई

Tags: Health News, Indian railway, Jaipur news, Medical, Rajasthan news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें