लाइव टीवी

खुशखबरी: अब ट्रेन में यात्री आराम से सोएं, रेलवे कहेगा- जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है
Jaipur News in Hindi

Asif Khan | News18 Rajasthan
Updated: February 13, 2020, 7:21 PM IST
खुशखबरी: अब ट्रेन में यात्री आराम से सोएं, रेलवे कहेगा- जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है
जल्द ही यह सुविधा NWR के तहत आने वाले चारों मंडल के यात्रियों को मिलने वाली है.

उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) अपने रेलयात्रियों को बेहद खास और सुकूनभरी सुविधा की सौगात (Gift) देने जा रहा है. अब देर रात स्टेशन पर उतरने वाले रेल यात्री आराम (Comfortably) से सो सकते हैं, क्योंकि उनको जगाने की जिम्मेदारी रेलवे ने ले ली है.

  • Share this:
जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) अपने यात्रियों को बेहद खास और सुकूनभरी सुविधा की सौगात (Gift) देने जा रहा है. रेल में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्री (Passenger) अक्सर इस घबराहट में रात को अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते क्योंकि उनका स्टेशन (Station) देर रात को आता है. उनको यह डर रहता है कि कहीं वो सो गए तो उनका स्टेशन ना छूट जाए. ऐसे में वो या तो अलार्म लगाकर सोते है या फिर सोते ही नहीं है. इसी परेशानी को दूर करने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब यात्रियों को 'वेक-अप कॉल' (Wake-up Call) देना शुरू किया है. देर रात स्टेशन पर उतरने से पहले अब रेलयात्री आराम (Comfortably) से सो सकते हैं.

यात्री का स्टेशन आने से ठीक आधा घंटे पहले आएगी कॉल
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ अभय शर्मा के अनुसार रेलयात्री टिकट बुक करवाते समय जब अपना मोबाइल नंबर मेंशन करता है उसी नंबर पर उसकी यात्रा के अनुसार कॉल किया जाता है. ये कॉल यात्री का स्टेशन आने से ठीक आधा घंटे पहले आती है. यात्री से कहा जाता है कि 'आप जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है'. उत्तर पश्चिम रेलवे में रेल यात्रियों को फिलहाल अलग अलग ट्रैक पर ब्लॉक की वजह से कई परेशानियों से गुज़रना पड़ रहा है, लेकिन इस बीच रेलवे मंत्रालय ने रेल यात्रियों के लिए एक खास सुविधा 'वेक-अप कॉल' का इंतज़ाम कर उनको सौगात दी है. यह सुविधा फिलहाल कुछ ज़ोन में शुरू की गई है. जल्द ही यह सुविधा NWR के तहत आने वाले चारों मंडल के यात्रियों को मिलने वाली है.

केवल रिजर्वेशन वाले यात्रियों को मिलेगी सुविधा

इस सुविधा का एक फायदा और भी है. अगर आपकी ट्रेन लेट है और आपका स्टेशन रात तीन बजे आने वाला है लेकिन देरी की वजह से वो स्टेशन सुबह 6 बजे आता है तो आपके पास ये कॉल 5.30 बजे आएगी. यानी यात्री अपनी नींद आराम से पूरी कर सकता है. यह सुविधा केवल उन यात्रियों को मिलेगी जो रिजर्वेशन पर यात्रा कर रहे है यानी जिनकी सीट क्लीयर हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:- 

Exclusive Video: सीकर में गैस सिलेंडर ब्लास्ट में 14 लोग झुलसे, नौ गंभीरविधानसभाध्यक्ष ने लगाई मंत्रियों को फटकार, कहा- 'चैम्बरों पर ताला लगवा दूंगा'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 2:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर