Rajasthan: निगम चुनाव रुकवाने हाईकोर्ट पहुंची गहलोत सरकार, जानें पूरा मामला

कोरोना संक्रमण के कारण नवगठित छह नगर निगमों 
के चुनाव कई बार स्थगित हो चुके हैं.
कोरोना संक्रमण के कारण नवगठित छह नगर निगमों के चुनाव कई बार स्थगित हो चुके हैं.

राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और कोटा के नवगठित नगर निगमों के चुनाव (Election of municipal corporations) एक बार फिर स्थगित हो सकते हैं. इसके लिये राज्य सरकार फिर से हाईकोर्ट पहुंच गई है.

  • Share this:
जयपुर. राज्य सरकार ने जयपुर, कोटा और जोधपुर जिले के 6 नगर निगमों के चुनाव (Election of municipal corporations) स्थगित कराने के लिए एक बार फिर से राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) में अर्जी दी है. इसमें चुनाव 31 मार्च 2021 तक कराने की अनुमति मांगी गई है. राज्य सरकार ने प्रार्थना-पत्र की प्रति चुनाव आयोग के वकील को भी दे दी है. इस पर इसी सप्ताह सुनवाई होने की संभावना है. इससे एक बार फिर से नवगठित 6 नगर निगमों के चुनाव स्थगित होने की संभावनायें बढ़ गई है.

राज्य निर्वाचन आयोग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि चुनाव स्थगित कराने के लिए दायर प्रार्थना-पत्र की प्रति आयोग को मिल गई है. विवाद पर चर्चा करने के बाद कोर्ट में अपनी बात रखेंगे. इसकी प्रमुख वजह कोरोना संक्रमण को बताया गया है. राज्य सरकार ने चुनाव स्थगित कराने के लिये हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र दायर कर कहा है कि प्रदेश में कोविड-19 लगातार फैल रहा है. ऐसे में इन नगर निगम के चुनाव 31 अक्टूबर तक कराने पर कोरोना का संक्रमण ज्यादा फैलने की आशंका रहेगी. लिहाजा चुनाव की अवधि 31 मार्च तक बढ़ाई जाए.

Rajasthan: गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, नई परियोजनाओं में अब केवल ड्रिप और स्प्रिंकलर सिस्टम से ही होगी सिंचाई



2019 से लंबित हैं नगर निगम के चुनाव
नगर निगम के चुनाव नवंबर 2019 से लंबित हैं. इस मामले में पहले जयपुर बार एसोसिएशन के महासचिव सतीश कुमार शर्मा ने जनहित याचिका लगाई थी. उसकी सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने आयोग से कहा था कि 6 माह में चुनाव कराये जायें. इसी वजह से ये चुनाव अप्रैल-2020 में कराए जाने थे, लेकिन इस बीच राज्य सरकार ने 18 मार्च को प्रार्थना-पत्र दायर कर अदालत से 6 सप्ताह का समय ले लिया था. इसकी मियाद 31 मई तक पूरी होने से पहले ही सरकार फिर से कोर्ट पहुंच गई. सरकार के प्रार्थना-पत्र पर अदालत ने 31 अगस्त तक चुनाव कराने की छूट दी थी. इसके बाद 22 जुलाई को फिर राज्य सरकार के प्रार्थना-पत्र पर चुनाव 31 अक्टूबर कराने के लिये कहा गया था.

Jaisalmer: रसोई में छिपकर बैठी थी काली नागिन, स्नेक कैचर ने बिना औजार के पकड़कर उड़ाये होश, देखें हैरान कर देने वाला VIDEO

कई बार स्थगित हो चुके हैं निगम और पंचायत चुनाव
उल्लेखनीय है कि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण नवगठित छह नगर निगमों समेत पंचायत चुनाव कई बार स्थगित हो चुके हैं. हालांकि अब पंचायत चुनाव हो रहे हैं. लेकिन निगमों के चुनाव एक बार फिर स्थगित होने के आसार बनने लग गये हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज