सरकार की पहल : दिव्यांग विश्वविद्यालय एक्ट का ड्राफ्ट हुआ तैयार

प्रदेश में दिव्यांगजनों के लिए जल्द ही अलग से विश्वविद्यालय होगा. इस पर विशेष योग्यजन निदेशालय विभाग ने काम शुरू कर दिया है.

Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: June 14, 2018, 6:22 PM IST
सरकार की पहल : दिव्यांग विश्वविद्यालय एक्ट का ड्राफ्ट हुआ तैयार
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान
Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: June 14, 2018, 6:22 PM IST
प्रदेश में दिव्यांगजनों के लिए जल्द ही अलग से विश्वविद्यालय होगा. इस पर विशेष योग्यजन निदेशालय विभाग ने काम शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने हाल ही में दिव्यांगजनों के लिए विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की थी. माना जा रहा है कि दिव्यांगजनों के लिए खुलने वाले विश्वविद्यालय के लिए आगामी विधानसभा सत्र में बिल पास करवाया जाएगा ताकि विश्वविद्यालय का सत्र जल्द शुरू किया जा सके.

दिव्यांगजनों के विश्वविद्यालय के एक्ट का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है. इसके साथ ही विश्वविद्यालय के लिए एक एक्पर्ट कमेटी का भी गठन किया गया है. यह कमेटी देश में एक निजी और एक सरकारी क्षेत्र में चल रहे विश्वविद्यालय के अलावा अन्य देशों में चल रहे ऐसे विश्वविद्यालयों का अध्ययन करेंगी. इसमें इस तरह के विश्वविद्यालयों में चलने वाले पाठ्यक्रमों को देखेगी. इसके साथ ही चिकित्सा शिक्षा से जुड़े चिकित्सकों के एक्पर्ट पैनल भी बनाया जाएगा. सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग के मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने बताया की इस विश्वविद्यालय को आज की परिस्थितियों के अनुसार सभी सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा।

प्रदेश में बनने वाले इस विश्वविद्यालय के लिए सरकार ने जामडोली स्थिति बाल कल्याण पुनर्वास गृह में खाली पड़ी जमीन और भवन को देखा है। प्रांरभिक तौर पर इसे वहां शुरू किए जाने का प्रस्ताव है। इस विश्वविद्यालय का क्या नाम होगा वो अभी तय नही हो पाया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर