Home /News /rajasthan /

सरकारी भर्तियों पर बोले सीएम गहलोत, कहा- हर परीक्षा पर सवालिया निशान लगना ठीक नहीं

सरकारी भर्तियों पर बोले सीएम गहलोत, कहा- हर परीक्षा पर सवालिया निशान लगना ठीक नहीं

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार खूब भर्तियां निकाल रही हैं लेकिन नकल रोकने जैसी बड़ी चुनौतियां सामने हैं.

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार खूब भर्तियां निकाल रही हैं लेकिन नकल रोकने जैसी बड़ी चुनौतियां सामने हैं.

Government Jobs Controversies: राजस्थान में होने वाली हर सरकारी भर्ती के विवादास्पद होने पर सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने चिंता जताई है. सीएम गहलोत ने कहा ऐसा होने से युवाओं में निराशा का भाव आता है. लिहाजा भर्ती एजेंसियों को नवाचार अपनाते हुये परफेक्शन पर जोर देना चाहिये. सरकार भर्तियां खूब निकाल रही है. युवाओं को इनका फायदा मिलना चाहिये.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में लगभग हर सरकारी भर्ती (Government Recruitment) पर खड़े हो रहे सवालिया निशानों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने चिंता जाहिर की है. गहलोत ने भर्ती एजेंसियों को और ज्यादा परफेक्शन के साथ काम करने की सलाह दी है ताकि युवाओं को निराशा का सामना ना करना पड़े. सीएम गहलोत ने सोमवार को वर्चुअल रूप से आयोजित कार्यक्रम में आरपीएससी के नए ब्लॉक का शिलान्यास किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समय के साथ भर्ती एजेंसियों को ऐसे नवाचार अपनाने की जरुरत है जिससे काम में पारदर्शिता आए.

सीएम गहलोत ने कहा कि सरकार जब भर्तियां निकालती है तो युवाओं में खुशी की लहर होती है. लेकिन जब ये भर्तियां कोर्ट में अटकती हैं तो निराशा का भाव पैदा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह माहौल खत्म होना चाहिए. सूचना प्रौद्योगिकी के सही इस्तेमाल से लोगों में विश्वास पैदा किया जा सकता है. गहलोत ने कहा कि सरकार खूब भर्तियां निकाल रही हैं लेकिन नकल रोकने जैसी बड़ी चुनौतियां सामने हैं. सब कुछ सही होने के बावजूद हर परीक्षा पर सवालिया निशान खड़े होने लगे हैं. इससे अभ्यर्थियों में भी शंकाएं पैदा होती हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बच्चों की जिन्दगी से जुड़ा सवाल है और इस पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है.

सीमा जाखड़ को 10 लाख रुपये पहुंचाने वाला दलाल आया पुलिस गिरफ्त में, तस्कर की तलाश जारी

भर्ती दोगुनी, स्टाफ चौथाई
कार्यक्रम में आरपीएससी चेयरमैन भूपेन्द्र यादव ने कहा कि हम साल में यूपीएससी से लगभग दोगुनी भर्तियां करते हैं लेकिन कर्मचारियों की संख्या एक चौथाई है. उन्होंने भर्तियां विवादरहित पूरी करवाए जाने के लिए नियमों को अपडेट करने की जरुरत बताई. आरपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि अभी जो भर्तियां केवल साक्षात्कार के जरिए हो रही हैं उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में बदला जाना चाहिए. इसके साथ ही साक्षात्कार को भी 12 प्रतिशत तक सीमित किया जाना चाहिए.

बर्खास्त लेडी इंस्पेक्टर सीमा जाखड़ ने लिये 7 फेरे, जमकर किया डांस, पुलिस बता रही फरार

लिखित परीक्षाएं भी दो चरणों में करवाने का सुझाव
उन्होंने नकल गिरोहों पर रोक के लिए लिखित परीक्षाएं भी दो चरणों में करवाने का सुझाव दिया. आरपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा अगर अनुशंसायें समय पर भेजी जाएं तो आयोग द्वारा भर्ती कैलेण्डर जारी किया जा सकता है. वहीं आयोग सदस्य शिवसिंह ने कार्यक्रम में आयोग द्वारा अपनाए जा रहे नवाचारों की जानकारी दी.

6 सगी बहनों ने एक साथ लिये फेरे, 3 गांवों से आई बारातें, दुल्हनों की शान से निकली बिंदौरी

डीपीसी के लिए सचिवालय में अलग विंग
सीएम गहलोत ने कहा कि आरपीएससी की समस्याओं पर सरकार ध्यान देगी. संस्था पर जब वर्क लोड होता है तो उसका असर क्वालिटी पर पड़ता है. सीएम ने कहा कि सही अभ्यर्थियों का सलेक्शन सेवा के लिए होना चाहिए. वहीं मुख्यमंत्री ने भर्तियों में इंटरव्यू की आवश्यकता पर भी विचार करने को कहा. डीपीसी के मामलों को लेकर सीएम ने सचिवालय में ही अलग विंग बनाने और पद सृजित करने को कहा है. आरपीएससी का नया ब्लॉक 3 करोड़ 73 लाख रुपए की लागत से बनेगा.

Tags: Ashok gehlot news, Job and career, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर