लाइव टीवी

विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए एक्शन में आए राज्यपाल कलराज मिश्र

Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: October 13, 2019, 1:45 PM IST
विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए एक्शन में आए राज्यपाल कलराज मिश्र
4 नवंबर को राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में राजभवन में राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालायों के कुलपतियों की समन्वय समिति की बैठक होगी.

राज्यपाल कलराज मिश्र (Governor Kalraj Mishra) विश्वविद्यालयों (Universities) को लेकर एक्शन (Action) में आ गए हैं. राज्यपाल विश्वविद्यालयों को स्मार्ट (Smart) बनाने के लिए तय किए गए 16 बिंदुओं पर आगामी 4 नवंबर को राज्य वित्त पोषित (State funded) विश्वविद्यालयों के कुलपतियों (Vice chancellors) से चर्चा करेंगे.

  • Share this:
जयपुर. राज्यपाल कलराज मिश्र (Governor Kalraj Mishra) विश्वविद्यालयों (Universities) को लेकर एक्शन (Action) में आ गए हैं. राज्यपाल विश्वविद्यालयों को स्मार्ट (Smart) बनाने के लिए तय किए गए 16 बिंदुओं पर आगामी 4 नवंबर को राज्य वित्त पोषित (State funded) विश्वविद्यालयों के कुलपतियों (Vice chancellors)  से चर्चा (Discussion) करेंगे. राज्यपाल की इच्छा है कि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय समस्त सविधाओं से लैस और स्मार्ट हों.

4 नवंबर को होगी कुलपतियों की समन्वय समिति की बैठक
4 नवंबर को राज्यपाल कलराज मिश्र की अध्यक्षता में जयपुर में राजभवन में राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालायों के कुलपतियों की समन्वय समिति की बैठक होगी. बैठक में राज्यपाल विश्वविद्यालयों को स्मार्ट बनाने के लिए तय किए गए मापदंडों पर किए जा रहे कार्यों के बारे में कुलपतियों से विस्तार से चर्चा करेंगे. राज्यपाल की बैठक के मद्देनजर सभी संबंधित विश्वविद्यालय तैयारियों में जुटे हैं.

विश्वविद्यालय परिसर हरा-भरा और प्लास्टिक मुक्त होना चाहिए

राज्यपाल मिश्र की ओर से तय किए गए मापदंडों में विश्वविद्यालयों में गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों का अधिकतम उपयोग और हरा-भरा प्लास्टिक मुक्त परिसर समेत 16 बिन्दु शामिल हैं. इनमें स्मार्ट क्लास रूम, विश्वविद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना, निःशुल्क वाई-फाई एनेबल्ड कैम्पस, कचरा संग्रहण व निस्तारण व्यवस्था, जल संग्रहण एवं स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, ई-लाइब्रेरी शामिल हैं.

ये बिन्दु भी हैं शामिल
इनके अलावा साहित्यक चोरी को रोकने बाबत एन्टी प्लेजिरियम सॉफ्टवेयर की स्थापना, दिव्यांगजन के लिए उचित व्यवस्थाएं, स्मार्ट सांइस लैब, डिजिटल प्रशासनिक प्रक्रियाएं, ऑनलाइन संबद्धता, एकीकृत विद्यार्थी पहचान-पत्र व्यवस्था, विश्वविद्यालय शिकायत निवारण पोर्टल और राज्य सरकार के एकीकृत हायर एज्युकेशन पोर्टल से लिंक किया जाना भी शामिल हैं.
Loading...

17 अन्य बिंदुओं पर भी कुलपतियों से चर्चा करेंगे
राज्यपाल कलराज मिश्र कुलपति समन्वय समिति बैठक में इनके अलावा अन्य 17 बिंदुओं पर भी कुलपतियों से चर्चा करेंगे. इन 17 बिंदुओं में शैक्षणिक व अशैक्षणिक संवर्ग के रिक्त पदों की स्थिति और भर्ती की कार्य योजना समेत वित्तीय स्थिति की समीक्षा तथा सुधार के उपाय पर चर्चा करेंगे.

4 माह बाद कल होगी गहलोत कैबिनेट की बैठक, निकाय चुनाव को लेकर हो सकता है फैसला

पार्षद सुमन गुर्जर को 15 दिन के लिए भेजा जेल, पूछताछ में नहीं किया सहयोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...