लाइव टीवी

मकर संक्रांति पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री ओर विधानसभा अध्यक्ष ने दी शुभकामनाएं

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 4:29 PM IST
मकर संक्रांति पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री ओर विधानसभा अध्यक्ष ने दी शुभकामनाएं
राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष आदि ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2020) पर मंगलवार को राजस्थान में राजकीय अवकाश घोषित किया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra,Governor of Rajasthan), मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष आदि ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 4:29 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2020) पर मंगलवार को राजकीय अवकाश घोषित किया गया है. हालांकि संक्रांति पर्व का पुण्यकाल 15 जनवरी को है. इस अवसर पर प्रदेश के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष आदि ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रदेशवासियों को मकर सक्रांति की शुभकामनाएं दी हैं. राज्यपाल कलराज मिश्र (Kalraj Mishra,Governor of Rajasthan) ने प्रदेश के सभी लोगों के सुखी व स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए अपने संदेश में कहा है कि, 'त्यौहार हमारे जीवन में उत्साह, ताजगी और उल्लास लाते हैं, इसलिए त्यौहारों को मिल-जुल कर मनाना चाहिए ताकि पूरे समाज का वातावरण सुखद व सौहार्दपूर्ण बना रहे.'

मुख्यमंत्री की मकर संक्रांति पर शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. गहलोत ने कहा कि भारतीय संस्कृति में मकर संक्रांति और इस अवसर पर किये जाने वाले दान-पुण्य का विशेष महत्व है. सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक यह पर्व हमें समाज में भाईचारे की भावना को कायम रखते हुए जरूरतमंदों की मदद करने की प्रेरणा देता है. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पतंगबाजी के लिए ऎसी डोर काम में लेने की अपील की है, जिससे किसी व्यक्ति या पक्षी को नुकसान न पहुंचे.


विधानसभा अध्यक्ष ने दी बधाई

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने मकर संक्रांति के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं. विधानसभा अध्यक्ष ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि भारतीय धार्मिक परंपरा में मकर सक्रांति का विशेष महत्व है क्योंकि इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश कर उत्तरायण में आता है और इसीलिए इस दिन जप, तप, दान, स्नान, श्राद्ध और तर्पण का विशेष महत्व है. उधर, विधानसभा के सरकारी मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी, सरकारी उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी ने भी प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दी शुभकामनाएं

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि, 'देशभर में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाए जा रहे मकर संक्रांति के पावन पर्व पर मेरी आप सभी से विनम्र अपील है कि सूर्योदय व सूर्यास्त के समय पतंगबाजी से बचें तथा चाइनीज मांझे का उपयोग बिल्कुल ना करें ताकि बेजुबान पक्षियों की जान बचाई जा सके.'

 



ये भी पढ़ें- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 4:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर