ग्राम पंचायत चुनाव: चौथे चरण में हुई बंपर वोटिंग, 83.47 % मतदाताओं ने डाला वोट

तमाम कानूनी अड़चनों और प्रोटोकॉल के बीच राज्य निर्वाचन आयोग में बची हुई प्रदेश के 3848 ग्राम पंचायतों के चुनाव संपन्न करा लिए. (सांकेतिक फोटो)
तमाम कानूनी अड़चनों और प्रोटोकॉल के बीच राज्य निर्वाचन आयोग में बची हुई प्रदेश के 3848 ग्राम पंचायतों के चुनाव संपन्न करा लिए. (सांकेतिक फोटो)

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा (PS Mehra) ने बताया कि सरपंच के पदों के लिए 4 हजार 629 और पंच पदों के लिए 11 हजार 373 उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाई.

  • Share this:

जयपुर. ग्राम पंचायत चुनाव (Gram Panchayat Election) के चौथे और अंतिम चरण में बंपर वोटिंग (Voting) हुई. 16 जिलों की 897 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण मतदाताओं ने गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान किया. चौथे चरण में 83.47 फीसदी मतदान हुआ. आखिरी चरण में करीब 26 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों (Panchayat Headquarters) पर मतगणना करवाई गई. सरपंच के 26 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए. चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा (PS Mehra) ने बताया कि सरपंच के पदों के लिए 4 हजार 629 और पंच पदों के लिए 11 हजार 373 उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाई. जबकि सरपंच के 26 और पंच के 3 हजार 714 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया है. सभी ग्राम पंचायतों पर 10 अक्टूबर प्रातः 7.30 से सायं 5.30 बजे तक मतदान करवाया गया था.





कोरोना प्रोटोकॉल के बीच चुनाव हुए संपन्न

तमाम कानूनी अड़चनों और प्रोटोकॉल के बीच राज्य निर्वाचन आयोग में बची हुई प्रदेश के 3848 ग्राम पंचायतों के चुनाव संपन्न करा लिए. जनवरी और मार्च महीने में आयोग ने 7464 ग्राम पंचायतों के चुनाव करवाए थे, लेकिन परिसीमन के बाद कानूनी अड़चनें आ गई थीं. मामला कोर्ट में चला गया. कानूनी अड़चनें दूर होने के बाद आयोग ने 4 चरणों में चुनाव कार्यक्रम जारी किया कर दिया. प्रथम चरण का चुनाव 28 सितंबर को हुआ था. जबकि दूसरे चरण का चुनाव 3 अक्टूबर को हुआ था. तीसरे चरण का चुनाव 6 अक्टूबर को हुआ था और चौथे और अंतिम चरण का चुनाव 10 अक्टूबर को हुआ.








लोकतंत्र का उत्सव रहा भारी
चारों चरणों के चुनाव में कोरोना पर लोकतंत्र का उत्सव भरा रहा. ग्रामीण मतदाताओं ने गांव की सरकार चुनने के लिए बंपर वोटिंग की. प्रथम चरण में 84 फ़ीसदी मतदान हुए. दूसरे चरण में में भी लगभग 84 फ़ीसदी मतदान हुआ. तीसरे चरण में 83 फ़ीसदी मतदान हुआ और चौथे चरण में भी लगभग 83 फ़ीसदी मतदान हुआ.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज