Home /News /rajasthan /

Corona का कहरः अब कब्र खोदने वालों ने किया मना, इंतजार कर रहे जनाजे

Corona का कहरः अब कब्र खोदने वालों ने किया मना, इंतजार कर रहे जनाजे

इन दिनों कोविड-19 संक्रमित मरीजों को दफनाने के लिए 10 फीट गहरी कब्र खोदी जा रही है. इसके लिए जेसीबी मशीन तक की मदद ली जा रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

इन दिनों कोविड-19 संक्रमित मरीजों को दफनाने के लिए 10 फीट गहरी कब्र खोदी जा रही है. इसके लिए जेसीबी मशीन तक की मदद ली जा रही है. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर (Jaipur) में कोरोना संक्रमण के डर के चलते कब्र खोदने वालों ने कब्रिस्तान आने से मना कर दिया है. ऐसे में अब जेसीबी की मदद से कब्र की खुदाई की जा रही है.

जयपुर. कोरोना (Corona) के संक्रमण का खौफ इतना है कि अब जनाजों को भी कब्र के खुदने का इंतजार करना पड़ रहा है. ऐसा ही कुछ लगातार जयपुर में देखने को मिल रहा है. यहां पर कब्र खोदने वाले अब कोरोना के डर से कब्रिस्तान नहीं आना चाह रहे हैं. कब्र खोदने वालों ने खासकर कोरोना के मरीजों की कब्र खोदने से मना कर दिया है. जिसके बाद अब मृतक के परिजन को कब्र खोदने के लिए जेसीबी का इंतजाम करना पड़ रहा है. पिछले पांच दिनों से ऐसा लगभग हर दिन हो रहा है. राजधानी के घाटगेट स्थित कब्रिस्तान में कब्र खोदने के इंतजार में हर दिन जनाजों को दफनाने के लिए लोगों को कई घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है.

8 से 11 फीट गहरी कब्र
कोरोना के संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने भी कब्र की गहराई बढ़ाने के लिए कहा है. प्रशासन की ओर जारी निर्देश के अनुसार अब कब्र की गहराई कम से कम आठ फीट होनी चाहिए, वहीं इसे 11 फीट तक भी खोदा जा सकता है. हालांकि कब्र खोदने वालों के नहीं मिलने से ये परेशानी बढ़ती जा रही है. जिसके चलते अब मृतकों के परिजन खासे परेशान हो रहे हैं.

पहली बार जेसीबी पहुंची कब्रिस्तान
कब्र खोदने वालों के नहीं पहुंचने के कारण अब जनाजों को दफनाने के लिए जेसीबी मशीन का सहारा लेना पड़ रहा है. इसी के चलते घाटगेट कब्रिस्तान में भी जेसीबी मंगवाई गई. ऐसा पहली बार हुआ है जब घाटगेट कब्रिस्तान में जेसीबी की मदद से कब्र खोदी गई हो. जेसीबी से कोरोना संक्रमण के चलते दम तोड़ चुके लोगों की कब्र गहरी खोदने में भी आसानी है. साथ ही ऐसे मृतकों के जनाजों को दफनाने के लिए कब्रिस्तान में एक अलग जगह भी तय की गई है.

लगातार बढ़ रही कोरोना पीड़ितों की संख्या
वहीं राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 1000 की तरफ बढ़ रहा है. मंगलवार को प्रदेश में 48 नए केस सामने आए हैं. ये सभी केस जयपुर में पाए गए हैं. इससे राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब बढ़कर 945 तक पहुंच गई है. प्रदेश में जयपुर, जोधपुर, बांसवाड़ा, कोटा और टोंक बड़े कोरोना हॉट स्पॉट बने हुए हैं. कोरोना से प्रदेश में अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं इलाज के बाद 133 लोगों की रिपोर्ट नगेटिव हो चुकी है. इनमें से 63 लोगों को डिस्चार्ज करके घर भेजा जा चुका है.

जयपुर में 418 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को 45 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ये सभी पॉजिटिव जयपुर में पाए गए हैं. मंगलवार को आए नए मामलों के बाद जयपुर में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 418 हो गई है. वहीं जोधपुर में भी 136 पॉजिटिव केस हैं. इनमें 54 पॉजिटिव केस पिछले दिनों ईरान से एयरलिफ्ट कर लाए गए भारतीयों के हैं.

ये भी पढ़ेंः Corona Crisis: दशकों में पहली बार जयपुर की चारदीवारी का 'अजमेरी गेट' बंद

Tags: Corona epidemic, Corona infection, COVID 19, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर