Jaipur News: गलता के जंगल में 3 ट्रक कॉस्मेटिक्स का एक्सपायरी सामान फेंका

गलता के जंगल में फेंका कॉस्मेटिक्स का केमिकल युक्त एक्सपायरी सामान

Pollution in Forest : करीब 3 ट्रक कॉस्मेटिक और खाने का एक्सपायरी डेट का सामान जयपुर के गलता जी के जंगल में फेंक दिया गया है. इनमें बहुत सी खाने की ऐसी चीज़ें भी हैं जो कई साल पहले ही सड़ चुकी हैं. अगर वन्यजीव इन्हें खाते हैं तो उन्हें काफी नुकसान हो सकता है.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर के गलता के जंगल में कल रात कुछ लालची लोग कॉस्मेटिक्स का केमिकलयुक्त एक्सपायरी डेट (expire date) का सामान तीन ट्रकों में लेकर आए और साफ-सुथरे हरे-भरे जंगल (Forest area) में रात का फायदा उठाकर वहीं पटक गए. इस जंगल में पैंथर, नीलगाय, मोर, लकड़बग्घा और गीदड़ समेत कई प्रकार के वन्यजीवों का आवास है.

इस तरह का केमिकलयुक्त एक्सपायरी डेट का सामान जब जंगल में पटका गया है तो इससे बेजुबान वन्यजीवों की जान को काफी खतरा हो सकता है. इससे पहले भी एक बार यहां एक मिनी पिकअप वैन एक्सपायरी डेट की दवाइयां फेंक गई थी.उस समय स्थानीय लोगों की जागरुकता की वजह से उन दवाइयों को वक्त रहते जंगल से हटवाया गया था. इस बार भी करीब 3 ट्रक कॉस्मेटिक और खाने का सामान जंगल में पटका गया है.

यह सामान काफी पहले खराब हो चुका है
इस जहरीले कचरे में कई तरह की क्रीम, लोशन, टॉयलेट क्लीनर, अलग-अलग तरह के शैंपू, जैम, टोमेटो केचप, सूप के सूखे हुए पाउच, टूथपेस्ट, कॉफी, चाय, बाथरूम क्लीनर, समेत कई सामान है जो काफी पहले खराब हो चुके थे. इसे किसी सही जगह डिस्पोज किया जाना था.

वन विभाग को मामले की जानकारी
अपना खर्चा बचाने के लिए कुछ लोग रात को जंगल में आए और खुले जंगल में यह सारा कचरा पटक कर चले गए. इस जंगल में कचरे के साथ-साथ कई तरह के केमिकल और कॉस्मेटिक्स की वजह से वन्यजीवों की जान को खतरा एक बड़ा सवाल है. मामले की जानकारी वन विभाग को दे दी गई है. ताकि वक्त रहते बेजुबान वन्यजीवों को कॉस्मेटिक्स के इस कचरे से कोई नुकसान होने से बचाया जा सके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.