Home /News /rajasthan /

green field nh in rajasthan no toll plaza number plate scam money deduct from hashtag know about anpr system cgpg

Rajasthan: NH पर नहीं लगेगी लंबी लाइन, दूरी के हिसाब से देने होंगे पैसे, समझें क्या है ANPR सिस्टम

Rajasthan News: राजस्थान में जल्द हाईवे पर अपने दूरे के हिसाब से यात्रियों को पैसे देने होंगे.

Rajasthan News: राजस्थान में जल्द हाईवे पर अपने दूरे के हिसाब से यात्रियों को पैसे देने होंगे.

Rajasthan News: हाईवे पर सफर करने वालों को अब टोल प्लाजा पर घंटों इंतजार नहीं करना होगा. दरअसल, राजस्थान में जल्द ही ANPR (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर) सिस्टम लागू होने वाला है. इसके लागू होने के बाद यात्रियों को दूरी के हिसाब से पैसे देने होंगे. इस नए सिस्टम में गाड़ियों का नंबर प्लेट स्कैन किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में जल्द ही ANPR (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर) सिस्टम लागू होने वाला है. इसके बाद अब हाईवे पर गाड़ियों की लंबी लाइन नहीं दिखेगी. अक्सर मुसाफिरों को इस बाद की चिंता रहती है कि हर 5 किलोमीटर पर टोल देना होगा. इस नए सिस्टम से NH पर फास्टटैग का इस्तेमाल नहीं करना होगा. इतना ही नहीं यात्रियों को दूरी के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा. दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन एक नया सिस्टम लॉन्च करने वला है. इसके तहत राजस्थान में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक ग्रीन फील्ड वे बना रहा है. इसमें कोई भी टोल बूथ नहीं होगा.

ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यात्रियों को सफर के दौरान उतने ही पैसे देने होंगे जितनी दूरी आपने तय की होगी. बताया जा रहा है कि इस सिस्टम की शुरुआत राजस्थान के गुजरने वाली ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे से हो सकती है.

राजस्थान में बनेगा ग्रीन फिल्ड हाईवे

राजस्थान में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत इस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बन रहा है. जानकारी के मुताबिक राजस्थान में इसकी कुल लंबाई 637 किलोमीटर की होगी. यह एक्सप्रेस वे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजेगा. इसकी लम्बाई 1224 किलोमीटर की होगी. यह ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे पंजाब के अमृतसर से शुरू होकर गुजरात के जामनगर तक जाएगा. यह राजस्थान को इन दोनों शहरों से जोड़ेगा. इस एनएच से अरब सागर के बंदरगाह तक कनेक्टिविटी मिलेगी. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद राजस्थान को एक  डेडिकेटेड एक्सप्रेस-वे मिलेगा. इस रास्ते पर मुसाफिरों को मोड़ कम मिलेगा.

ये भी पढ़ें:  PHOTOS: रेगिस्तान में कश्मीर के बर्फीले पहाड़ों जैसा नजारा, प्री-वेडिंग शूट के लिए आते हैं कपल

अब नंबर प्लेट की होगी स्कैनिंग

अभी हाईवे पर ट्रैवल करते वक्त टोल प्लाजा पर अपने गाड़ी में लगे फास्टैग से रुपये कटते थे. अब नया सिस्टम लागू हो जाने के बाद आपके गाड़ी के नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा और रुपये फास्टैग से कटेगा. माना जा रहा है कि इसमें किलोमीटर के हिसाब से लोगों को पैसे देने होंगे. जानकारी के मुताबिक अभी टोल पर एक साथ पैसे लिए जाते थे. अब नए सिस्टम में आप हाईवे पर जितनी गाड़ी चलाएंगे उसे के हिसाब से रुपये देने होंगे. इस सिस्टम में हाईवे पर एक एंट्री और एग्जिट पॉइंट बनाए जाएंगे. गाड़ी एंटर होते ही नंबर प्लेट स्कैन हो जाएगा. फिर एंट्री और एग्जिट की दूरी के हिसाब से पैसे यात्रियों के अकाउंट से कट जाएंगे.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर