Home /News /rajasthan /

गुर्जर फिर से आंदोलन पर, जानें क्या है राजस्थान में इनके वोटों का गणित

गुर्जर फिर से आंदोलन पर, जानें क्या है राजस्थान में इनके वोटों का गणित

गुर्जर आरक्षण आंदोलन की तस्वीर. (फाइल फोटो)

गुर्जर आरक्षण आंदोलन की तस्वीर. (फाइल फोटो)

विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ठीक लोकसभा चुनावों से पहले आंदोलन पर उतारू हो रहा गुर्जर समाज प्रदेश की कुल 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है.

विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ठीक लोकसभा चुनावों से पहले आंदोलन पर उतारू गुर्जर समाज प्रदेश की कुल 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है. इनमें भी आठ लोकसभा सीटों पर गुर्जर समाज के मतदाताओं की अच्छी खासी तादाद है. इन आठ लोकसभा क्षेत्रों में गुर्जर समाज की मजबूत पकड़ है. कानूनी दांवपेच में उलझे गुर्जर आरक्षण के इस मसले का लोकसभा चुनाव से पहले संतोषजनक हल निकालना कांग्रेस के लिए चुनौती है.

गुर्जर आरक्षण : कानूनी दांवपेंच में फंसा है मसला, गुर्जर नेताओं के हैं ये तर्क

लोकसभा क्षेत्रवार अगर गुर्जर समाज के मतदाताओं की संख्या का आंकलन किया जाए तो टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में करीब 2 लाख 45 हजार गुर्जर मतदाता हैं. इसी क्षेत्र से आंदोलन करने के लिए गुर्जर समाज जुट रहा है. इसके अलावा मेवाड़ अंचल के भीलवाड़ा में करीब दो लाख बीस हजार और मेवात अंचल के भरतपुर लोकसभा क्षेत्र में करीब दो लाख गुर्जर मतदाता है.

गुर्जर आरक्षण आंदोलन: हाई अलर्ट मोड पर सरकारी मशीनरी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

वहीं करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र में करीब एक लाख 70 हजार, दौसा में एक लाख 50 हजार, चित्तौडगढ़ में 1 लाख 43 हजार, अजमेर-लोकसभा में 1 लाख 42 हजार और कोटा लोकसभा क्षेत्र 1 लाख 36 हजार गुर्जर वोटर हैं. इन आठ लोकसभा क्षेत्रों के अलावा अलवर, बूंदी, राजसमंद और जयपुर जिले में भी गुर्जर मतदाताओं की अच्छी खासी तादाद है.

गुर्जर आरक्षण आंदोलन: कांग्रेस के लिए गले की फांस बन सकता है यह मसला

Gurjar Agitation: ये हैं गुर्जर आरक्षण आंदोलन के प्रमुख चेहरे

पार्टियां एक दूसरे पर डाल रही है मुद्दे को
प्रदेश की सत्ताधाऱी पार्टी कांग्रेस विधानसभा चुनाव से पहले इस मामले में ज्यादा बोलने से बचती रही है. वहीं सत्ता से बाहर हुई बीजेपी सत्ता में रहते हुए इस मुद्दे से न केवल जूझती रही है, बल्कि बोलती भी रही है. कांग्रेस उपाध्यक्ष अर्चना शर्मा इस मसले से यह कहकर किनारा कर रही हैं कि पूर्ववर्ती सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया.

मलारना डूंगर में महापंचायत आज, आरक्षण के लिए जुटने लगे गुर्जर

गुर्जर समाज करवट लेता नजर आ रहा है- राठौड़
वहीं बीजेपी के वरिष्ठ विधायक एवं उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड ने कहना है कि गुर्जर समाज करवट लेता नजर आ रहा है. इसका नुकसान कांग्रेस को उठाना पडेगा. इन सबसे इतर राजनीति के जानकारों का कहना है कि राजनैतिक पार्टियों के अपने दावे और विचार हो सकते हैं, लेकिन किसी भी जाति का वोट बैंक किसी एक की मुठ्टी में नहीं हो सकता है.

गुर्जर आरक्षण आंदोलन: आर पार की लड़ाई का ऐलान, 8 फरवरी से करेंगे हाई-वे जाम

कानून में संशोधन करके ही दे सकती है गहलोत सरकार सवर्णों को 10% आरक्षण

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

Tags: Ashok gehlot, BJP, Colonel Kirori Singh Bainsla, Congress, Jaipur news, Rahul gandhi, Rajasthan news, Reservation, Sachin pilot, Sawai madhopur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर