Hajj 2021: सेंट्रल हज कमेटी ने जारी की गाइडलाइंस, पढ़ें इस बार किन लोगों को मिलेगा मौका

हज 2021 के लिए जरूरी नियम जारी.

हज 2021 के लिए जरूरी नियम जारी.

Rajasthan News: साल 2021 के लिए सऊदी अरब ने सशर्त हज (Hajj 2021) का ऐलान किया है. नियम यह है कि अधिक बीमार और अस्पताल में भर्ती रहे लोग हज यात्रा नहीं कर पाएंगे.

  • Share this:

जयपुर. इस साल हज यात्रा (Hajj 2021) में भारतीय हज यात्रियों को भी मौका मिलने के ऐलान के बाद प्रदेश के हज यात्रियों में उम्मीद जगी है. गुरुवार को सेंट्रल हज कमेटी ने भी मामले में ऑफिशियल गाइडलाइंस जारी कर दी  हैं. देश मे करीब 4 हज़ार और प्रदेश से आवेदन करने वाले 1500 आवेदकों में से महज सवा सौ हज यात्रियों को हज का मौका मिलने की उम्मीद जताई जा रही हैं. साल 2021 के लिए सऊदी अरब ने सशर्त हज का ऐलान किया है. नियम यह है कि अधिक बीमार और अस्पताल में भर्ती रहे लोग हज यात्रा नहीं कर पाएंगे. हज से छह महीने पहले किसी प्रकार के रोग से पीड़ित न रहे हों और स्वस्थ हों, तो यात्रा में शामिल हो सकते है.

साथ ही कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी हो, जिसका प्रमाण भी सऊदी सरकार को देना होगा. हालांकि सऊदी सरकार ने अभी तक फाइजर, एक्स्ट्रा जैनिका, मॉडर्ना व जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन को मंजूरी दी है. ऐसे में को वेक्सीन लगवाने वाले अकीदतमंदों को हज यात्रा पर जाने का संकट पैदा हो गया है, क्योंकि राजस्थान में कोविशिल्ड और को-वैक्सीन ही लगी है, जबकि स्पूतनिक वैक्सीन जल्द आने वाली है. भारत में एक्स्ट्रा जेनिका को कोविडशील्ड नाम दिया गया है. ऐसे में कोविडशील्ड वेक्सीन लगवाने वाले हज आवेदकों को हज का मौका मिल जाएगा.

 60000 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी

राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के जरनल सेकेट्री शेख़ हाजी निज़ामुद्दीन ने बताया कि सऊदी अरब ने हज-2021 का ऐलान किया है कि हज-2021 के हज में सऊदी अरब के स्थानीय निवासी एवं विदेशी दोनों तरह के लोग शिरकत करेंग. हज-2021 में कुल 60000 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी.  इसमें भारत के करीब 4000 हाजी सम्मिलित होने की उम्मीद है. हज के सफ़र पर भारत से केवल 18 से 60 साल की उम्र के लोग ही शामिल हो सकेंगे. साथ ही केवल वही हाजी होंगे जिन्होने अब तक पहली डोज़ वेक्सीन लगवाली है और सफर से 15 दिन पहले दूसरी डोज वेक्सीन की लगवा कर प्रमाणपत्र हासिल कर लेंगे.
उन्होंने कहा कि हज यात्रियों द्वारा लगवाई वेक्सीन सऊदी सरकार द्वारा अनुमोदित वेक्सीन होनी चाहिए. हज पर वही लोग जा सकेंगे जो पिछले 6 महीने से अस्पताल में भर्ती नहीं हुए हों. हाजियों को अपना सामान खुद उठाना होगा. दो मीटर की दूरी की पालना करनी होगी. विदेश से आने वाले हाजियों की स्क्रीनिंग होगी और कोरोना का टेस्ट भी किया जाएगा. उसके बाद हज यात्रियों को 3 दिन क्वरन्टाइन किया जायेगा.  हज यात्रियों को सऊदी सरकार के द्वारा तय की गई बिल्डिंग होटल में ही ठहरना होगा हर जगह हज यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी. देशभर से करीब 4 हज़ार हज यात्रियों को ही हज का मौका मिलेगा ऐसे में हज कोटा नियम के मुताबिक प्रदेश को कुल सीट का 3 फीसद यानी 120 का कोटा मिलने की उम्मीद है. हालांकि इसे लेकर साफतौर पर कोई बात तब ही कही जा सकेगी जब सेंट्रल हज कमेटी इसे लेकर कोई स्पष्ट गाइडलाइन जारी करेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज