लाइव टीवी

अब 5 दिसंबर तक होंगे हज के आवेदन, हज कमेटी ने बढ़ाई तारीख

Arbaaz Ahmed | News18 Rajasthan
Updated: November 10, 2019, 4:15 PM IST
अब 5 दिसंबर तक होंगे हज के आवेदन, हज कमेटी ने बढ़ाई तारीख
हज आवेदन की आखिरी तारीख़ बढ़ी, 5 दिसंबर तक किए जा सकेंगे आवेदन

हज आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर है. हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee of India) ने हज आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि 10 नवंबर से बढ़ा कर 5 दिसंबर कर दी है. आवेदन (Haj application) की आखिरी तिथि बढ़ाने से राजस्थान (rajasthan) के हजारों आवेदकों को राहत मिलेगी.

  • Share this:
जयपुर. हज आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर है. हज कमेटी ऑफ इंडिया (Haj Committee of India) ने हज आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि 10 नवंबर से बढ़ा कर 5 दिसंबर कर दी है. आवेदन (Haj application) की आखिरी तिथि बढ़ाने से राजस्थान (rajasthan) के हजारों आवेदकों को राहत मिलेगी. बता दें कि प्रदेश से अब तक 4975 लोगों ने आवेदन किया है. वहीं प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले अब तक आधे ही आवेदन किये गए हैं.

हज आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी

राजस्थान में हज यात्रा 2020 (Haj Pilgrimage 2020) के लिए आवेदन स्वीकार करने शुरू कर दिए गए हैं. इस बार हज आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन (Online Application) लिए जा रहे हैं. वर्ष 2020 के लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. देशभर में हज यात्रा 2020 के आवेदन के लिए तय की गई आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है, पहले तय किया गया था कि 10 नवंबर तक ही हज यात्रा के लिए आवेदन किये जा सकेंगे, लेकिन अब इसे 5 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है. प्रदेश की बात की जाए तो अब तक पिछले साल के मुकाबले आधे ही आवेदन किये गए हैं.

प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले अब तक आधे ही किए गए आवेदन
प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले अब तक आधे ही किए गए आवेदन


1700 कवर नंबर किए गए प्रदेश  के लिए जारी

हज कमेटी के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर महमूद खां ने बताया कि 9 नवंबर की शाम तक राजस्थान से कुल 4975 लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया है, जबकि 1700 कवर नंबर जारी किए गए हैं. बता दें कि पिछले साल हज यात्रा के लिए 10 हजार से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था, लेकिन अब हज आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाने से आवेदन बढ़ने की उम्मीद है.

हज आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से किया गया ऑनलाइन 
Loading...

इस साल हज आवेदन प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन किया गया है. साथ ही आवेदकों को अपने जरूरी दस्तावेज़ भी ऑनलाइन ही अपलोड करने होंगे. पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया को समझने में अभी लोगों को दिक्कत आ रही है, इसलिए माना जा रहा है कि इस साल हज के लिए कम आवेदन किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- निकाय चुनाव पर बोले सतीश पूनिया- जनता बीजेपी को जीत दिलाकर देगी कांग्रेस को जवाब

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र की राजनीतिक उठापटक राजस्थान पहुंची, खड़गे समेत कांग्रेस के अधिकांश विधायक जयपुर के रिसॉर्ट में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 4:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...