Home /News /rajasthan /

सर्दी का कहर: माउंट आबू में पारा लगातार 5वें दिन भी माइनस में, फतेहपुर में @0 डिग्री

सर्दी का कहर: माउंट आबू में पारा लगातार 5वें दिन भी माइनस में, फतेहपुर में @0 डिग्री

मांउट आबू में रविवार को सुबह कार पर जमी बर्फ।

मांउट आबू में रविवार को सुबह कार पर जमी बर्फ।

प्रदेश में पड़ रही जबर्दस्त सर्दी ( Winter) ने आमजन की दिनचर्या (Routine) को अस्त-व्यस्त करके रख दिया है. राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू (Mount Abu) में पारा लगातार पांचवें दिन रविवार को भी माइनस (-) से नीचे ठहरा हुआ है.

    जयपुर. प्रदेश में पड़ रही जबर्दस्त सर्दी ( Winter) ने आमजन की दिनचर्या (Routine) को अस्त-व्यस्त करके रख दिया है. राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू (Mount Abu) में पारा लगातार पांचवें दिन रविवार को भी माइनस (-) से नीचे ठहरा हुआ है. वहीं शेखावाटी के सीकर में पारा थोड़ा चढ़ने से सर्दी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन पारा वहां भी 0 डिग्री पर टिका हुआ है. सर्द हवाओं (Cold winds) ने लोगों को गर्म कपड़ों में लिपटे रहने के लिए मजबूर कर रखा है.

    सभी इलाकों में बर्फ की परत
    सिरोही जिले की पर्वतीय नगरी माउंट आबू में सर्दी का सितम जारी है. पिछले 5 दिनों से माउंट आबू में तापमान जमाव बिंदु के नीचे टिका हुआ है. रविवार को सुबह भी यहां न्यूनतम तापमान माइनस 3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसकी वजह से माउंट आबू शहर के सभी इलाकों में बर्फ की परत देखने को मिल रही है. माउंट की सर्दी लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक यहां का रुख कर रहे हैं. रविवार को सुबह के समय नक्की झील के किनारे पर खड़ी नौकाओं में बर्फ की परत देखने को मिली तो वहीं मैदानी इलाकों एवं छोटे जलाशयों में भी बर्फ की परत देखने को मिल रही है. कड़ाके की इस सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं.

    जयपुर में 1964 के बाद रविवार की सुबह सबसे सर्द रही
    मौसम विभाग के अनुसार राजधानी जयपुर में रविवार को सुबह न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले 13 दिसबंर, 1964 में दिसंबर माह में जयपुर में न्यनूतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के निदेशक शिवगणेश ने बताया कि दिसंबर और जनवरी के महीने में उत्तरी अक्षांशों के ठंडे इलाकों से शुष्क एवं ठंडी हवाएं राजस्थान में प्रवेश करती हैं, जिसके कारण राज्य का वातावरण ठंडा एवं शुष्क हो जाता है और न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आ जाती है.

    फतेहपुर में पारा चढ़ा
    शेखावाटी में बादलों की आवाजाही के चलते तापमान में बढ़ोतरी हुई है. यहां फतेहपुर में रविवार को तापमान 0 डिग्री दर्ज किया गया. शनिवार को यहां तापमापी पारा माइनस 4 डिग्री तक लुढ़क गया था. यहां पिछले तीन दिनों से पारा माइनस में था. वहीं शेखावाटी के ही चूरू में सर्दी के तीखे तेवर बरकरार हैं. कोटा में आज भी घना कोहरा छाया रहा. कोहरे के कारण दृश्यता बेहद कम रही. यहां रविवार को सुबह पारा 0.6 डिग्री पर ठहरा हुआ था. कोटा में सर्दी ने इस बार कई बरसों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

     

    राज्यपाल कलराज मिश्र बोले, देश को गुमराह करने का वातावरण तैयार किया जा रहा है

     

    48 घंटे में 10 बच्चों की मौत के बाद गहलोत सरकार ने अस्पताल अधीक्षक को हटाया

    Tags: Churu news, Jaipur news, Kota news, Rajasthan news, Sikar news, Sirohi news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर