सुर्खियां: तीर्थनगरी पुष्कर के 52 घाट डूबे, पहलू खान पर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने

News18 Rajasthan
Updated: August 18, 2019, 8:31 AM IST
सुर्खियां: तीर्थनगरी पुष्कर के 52 घाट डूबे, पहलू खान पर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने
जलमग्न तीर्थनगरी पुष्कर। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

तीर्थनगरी पुष्कर (Pushkar) में वर्ष 1975 के बाद हुई रिकॉर्ड बारिश (Heavy rain) से सभी 52 घाट जलमग्न हो गए हैं. प्रदेश में लगातार हो रही जबर्दस्त बारिश से राज्य के कई हिस्सों में हालात खराब (Flood situation) हो गए हैं.

  • Share this:
तीर्थनगरी पुष्कर (Pushkar) में वर्ष 1975 के बाद हुई रिकॉर्ड बारिश (Heavy rain) से सभी 52 घाट जलमग्न हो गए हैं. प्रदेश में लगातार हो रही जबर्दस्त बारिश से राज्य के कई हिस्सों में हालात खराब (Flood situation)  हो गए हैं. मॉब लिंचिंग में मारे गए पहलू खान (pehlu-khan-lynching-case) के मामले को लेकर सियासत दिन-प्रतिदिन गरमाती जा रही है. इस मसले पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने हो गए हैं. बीसलपुर बांध (Bisalpur dam) के आज गेट खुल सकते हैं. जयपुर की तर्ज पर दूसरे बड़े शहरों में भी लो-फ्लोर बसें चलेंगी. सावन बीत गया, लेकिन राजधानी जयपुर का रामगढ़ बांध खाली रह गया है. रविवार को प्रदेश से प्रकाशित विभिन्न समाचार-पत्रों में शनिवार की ये अहम सुर्खियां छाई हुई हैं.

जलमग्न हुआ तीर्थराज पुष्कर
राजस्थान पत्रिका ने मौसम के समाचार में बताया है कि प्रदेश के कई हिस्सों में जबर्दस्त बारिश हो रही है. तीर्थनगरी पुष्कर में 1975 के बाद शुक्रवार रात और शनिवार को हुई रिकॉर्ड तोड़ बारिश से सभी 52 घाट पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं. पुष्कर सरोवर में 44 साल बाद 30 फीट पानी आया है. पूरे पुष्कर में चारों तरफ पानी ही पानी है. प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश से बाढ़ के हालात बने हुए हैं.

रामगढ़ बांध सूखा रहा

राजस्थान पत्रिका ने बारिश के एक अन्य समाचार में बताया है कि राज्य में हो रही जोरदार बारिश से कई छोटे-बड़े बांध लबालब हो चुके हैं, लेकिन जयपुर का रामगढ़ बांध बूंद-बूंद पानी को तरस रहा है. वजह है बांध के कैचमेंट एरिया में अतिक्रमण. 700 वर्ग मीटर कैचमेंट क्षेत्र वाला रामगढ़ बांध वर्ष 2005 के बाद से ही खाली पड़ा है. ऐसा नहीं है जयपुर में बारिश नहीं हुई. जयपुर में जमकर बारिश हुई है, लेकिन अतिक्रमण के कारण रामगढ़ बांध तक पानी ही नहीं पहुंच पाया.

पहलू खान मामले में गरमाई सियासत
दैनिक भास्कर ने अलवर के बहुचर्चित पहलू खान मॉब लिंचिंग से जुड़ी खबर में बताया है कि इस मसले पर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने आ गई हैं. बीजेपी ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार वर्ग विशेष के लिए काम कर रही है. वहीं कांग्रेस का कहना है कि वह इंसानियत को मरने नहीं दे सकती.
Loading...

बीसलपुर के आज खुल सकते हैं गेट
दैनिक भास्कर ने बताया है कि राजधानी जयपुर समेत चार जिलों की लाइफलाइन माना जाने वाला बीसलपुर बांध पूरी तरह से भर चुका है. अब यह ओवरफ्लो होने की स्थिति में आ गया है. बांध के गेट कभी भी खोले जा सकते हैं. इसके लिए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. बांध भर जाने से अब चार जिलों में दो साल तक आसानी से पेयजल की सप्लाई की जा सकेगी.

दूसरे बड़े शहरों में भी चलगी लो-फ्लोर बसें
दैनिक भास्कर ने विकास से जुड़ी की एक अहम खबर में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के हवाले से बताया है कि अब जयपुर के अलावा प्रदेश के अन्य बड़े शहरों कोटा और जोधपुर में भी लो-फ्लोर बसें चलाई जाएंगी. इसके लिए चार चरणों में नगरीय बसें खरीदी जाएंगी.

बीसलपुर बांध भरा: गेट खोलने को लेकर अलर्ट जारी

चंबल नदी में उफान: खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर पहुंचा जलस्तर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 8:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...