Home /News /rajasthan /

heat havoc in rajasthan 12 year record broken in first fortnight of march imd gave heat wave warning check details rjsr

गर्मी का कहरः समुद्री हवा ने बढ़ाया पारा, राजस्थान में टूटा 12 साल का रिकॉर्ड, 41.6 डिग्री पर तापमान

राजस्थान में दिन का ही नहीं बल्कि रात को भी 14 शहरों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के पार चला गया है.

राजस्थान में दिन का ही नहीं बल्कि रात को भी 14 शहरों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के पार चला गया है.

Heat havoc in Rajasthan: राजस्थान में इस बार गर्मी ने मार्च माह में ही अपने जबर्दस्त तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. मार्च के पहले ही पखवाड़े में ही मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में तापमाप 41.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. राजस्थान में मार्च माह के पहले पखवाड़े में गर्मी का 12 साल का रिकॉर्ड टूट गया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान में इस बार मार्च के पहले पखवाड़े में ही गर्मी ने बीते 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. राजस्थान में 12 साल में पहली बार 15 मार्च से पहले ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा है. पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर में सोमवार को 41.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया कि राजस्थान में अगले 3 दिन में तापमान में 2 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस दफा ओमान और पाकिस्तान से गर्म हवाएं जल्दी आ रही हैं. ओमान से गर्म हवाएं अरब सागर होते हुए पाकिस्तान के कराची से राजस्थान में प्रवेश कर रही है. इससे पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और जालोर जिलों में गर्मी बढ़ गई है. राजस्थान में बाड़मेर ही नहीं बीकानेर, जैसलमेर और जालोर में भी तापमान 40 डिग्री के पार जा पहुंचा है.

20 मार्च तक रहेगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में दिन का ही नहीं, बल्कि रात को भी 14 शहरों में अधिकतम तापमान 20 डिग्री के पार चला गया है. 20 मार्च तक भीषण गर्मी और गर्म हवाओं का प्रकोप झेलना पड़ सकता है. अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की जा चुकी है. पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में तापमान बढ़ेगा. हीट वेव चलेंगी. कुल मिलाकर मार्च में ही लू के थपेड़े सहने पड़ेंगे.

मई-जून में हो जाती है सड़कें सूनी

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में गर्मी और सर्दी दोनों ही कहर बरपाते हैं. इस बार राजस्थान में सर्दी ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. माउंट आबू जैसे इलाके में पांच दिन तक लगातार पारा जमाव बिंदु पर अटका रहा था. गर्मी भी राजस्थान में असहनीय हो जाती है.

चूरू में तो पारा 50 डिग्री के पार चला जाता है

चूरू जिले में तो तापमान 50 डिग्री के पार चला जाता है. जोधपुर के फलौदी समेत धौलपुर और श्रीगंगानगर जिले में भी पारा गर्मियों में नए रिकॉर्ड कायम करता है. राजस्थान में मई और जून के महीने में सड़कें सूनी हो जाती है. सड़कों का डामर पिघल जाता है. लेकिन इस बार गर्मी ने शुरुआत में ही जैसे तेवर दिखाए हैं उससे साफ है कि इस साल वह नए रिकॉर्ड बनाएगी.

Tags: Heat Wave, Jaipur news, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Weather Udpate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर