जयपुर का रावता बांध टूटा, बाढ़ के हालात, ग्रामीणों ने किया पलायन, कोटा बैराज के 6 गेट खोले

बांध में पहले से आ रही थीं दरारें, ग्रामीणों ने प्रशासन को सूचित भी किया था लेकिन इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया, बुधवार और गुरुवार को हुई बारिश के बाद पूरी तरह से भर गया था बांध, शनिवार को टूट गई बांध की दीवार.

Balkrishna Sharma | News18 Rajasthan
Updated: July 28, 2019, 5:41 PM IST
Balkrishna Sharma | News18 Rajasthan
Updated: July 28, 2019, 5:41 PM IST
राजस्थान में चल रहे भारी बारिश के दौर के बीच जयपुर जिले के चाकसू में स्थित रावता बांध शनिवार को टूट गया. 1981 के बाद पहली बार लबालब हुआ यह बांध इतना कमजोर हो चुका था की पानी का दबाव सह नहीं सका और टूट गया. बांध टूटने से आसपास के इलाके में बाढ़ के हालात हो गए. पानी गांव-ढाणियों में घुस गया. हालात यह हो गए कि ग्रामीणों को घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेनी पड़ी है. दूसरी तरफ हाड़ौती अंचल में चंबल कैंचमेंट एरिया में मूसलाधार बारिश होने के कारण कोटा बैराज के 6 गेट खोल दिए गए हैं.

38 साल बाद भरा था रावता बांध
करीब 38 साल बाद भरा रावता बांध प्रशासनिक लापरवाही का शिकार हो गया. स्थानीय लोगों की मानें तो रावता बांध में दरारें पहले से ही थीं. ग्रामीणों ने प्रशासन को इसकी सूचना भी दे थी, लेकिन वह लापरवाह बना रहा. 24 और 25 जुलाई को हुई भारी बारिश से बांध पूरा भर तो गया, लेकिन उसकी कमजोर दीवारें पानी के दबाव को सहन नहीं कर पाईं और शनिवार को बांध टूट गया. बांध एक बार टूटा तो फिर बिखरता ही चला गया. बांध से निकला पानी गांव-ढाणियों में घुस गया. हालात यह हो गई कि कुछ इलाकों में कमर तक पानी भर गया.

ग्रामीणों ने किया पलायन

इससे पैदा हुए बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए ग्रामीणों ने वहां से पलायन करना शुरू कर दिया. ग्रामीण अपना जरुरी सामान और मवेशियों को लेकर घरों से निकल गए और खुली जगह जाकर डेरा डाला. बांध टूटने के बावजूद ग्रामीणों को शनिवार देर रात तक प्रशासन की ओर से कोई मदद नहीं मिल पाई.

कोटा बैराज के 6 गेट खोले
हाड़ौत अंचल के चंबल कैंचमेंट एरिया में मूसलाधार बारिश होने से कोटा बैराज के 6 गेट खोलकर 65 हजार क्यूसेक पानी चंबल में छोड़ा जा रहा है. इतनी भारी मात्रा में बैराज से पानी छोड़ने से नयापुरा स्थित चंबल की रियासतकालीन पुलिया पर पानी आ गया. इससे दोनों तरफ से यातायात को बंद कर दिया है. चंबल नदी किनारे बसे आबादी क्षेत्रों और गांवों को भी प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है.
Loading...

ये भी पढ़ें- समुदाय विशेष के युवकों ने कर दी कांवड़ियों की जमकर पिटाई, इलाके में तनाव

साक्षी मिश्रा की तरह इस लड़की ने की लव मैरेज, वीडियो अपलोड कर की यह अपील

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 9:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...