Jaipur: भारी बारिश ने तबाह किया पुरातत्व विभाग का बेशकीमती रिकॉर्ड, 3 हजार फाइलें बनी लुग्दी
Jaipur News in Hindi

Jaipur: भारी बारिश ने तबाह किया पुरातत्व विभाग का बेशकीमती रिकॉर्ड, 3 हजार फाइलें बनी लुग्दी
पुरात्तत्व विभाग के करीब डेढ़ सौ कर्मचारी इन फाइलों को सुखाने में लगे हैं.

जयपुर (Jaipur) में चार दिन पहले हुई भारी बारिश पुरातत्व विभाग (Archeology department) के लिये आफत बनकर आई. इस बारिश से पुरातत्व विभाग का अल्बर्ट हॉल में रखा पूरा रिकॉर्ड तबाह (Destroyed) हो गया.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर (jaipur) में चार दिन पहले शुक्रवार को हुई तूफानी बारिश (Stormy rain) ने विश्व प्रसिद्ध अल्बर्ट हॉल में न सिर्फ पुरातत्व विभाग के बेशकीमती सामान बल्कि पूरा सरकारी रिकॉर्ड ही भिगो डाला. अल्बर्ट हॉल (Albert hall) के एक बेसमेंट में विभाग ने अपना पूरा रिकॉर्ड रूम बना रखा था. लेकिन 12 अगस्त को आई भारी बारिश के कारण भरे पानी से यहां रखी करीब तीन हजार से ज्यादा फाइलों में से अधिकतर की लुग्दी (Pulp) बन गई.

महज 15 से 20 मिनट में ही पूरे रिकॉर्ड रूम में पानी भर गया
पिंकसिटी में शुक्रवार को हुई भारी बारिश अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के लिये तबाही लेकर आई. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम में स्थित पुरात्तव एंव संग्राहलय विभाग में जब बारिश के दौरान पानी की एकदम से आवक हुई तो बेसमेंट में बना रिकॉर्ड रूम भी इसका शिकार हो गया. यहां पानी की आवक देखकर विभाग के कर्मचारी जब म्यूजियम में पुरा महत्व की वस्तुओं को समेटने लगे, लेकिन महज 15 से 20 मिनट में ही पूरे रिकॉर्ड रूम में पानी भर गया और पूरा रिकॉर्ड उसमें भीग गया. उसके बाद अब विभाग की ओर डेढ़ सौ कर्मचारी सिर्फ इस पूरे रिकॉर्ड को रिकवर करने के लिये लगाये गए हैं.

Rajasthan: रोडवेज ने बिना संक्रमण के 1 करोड़ यात्रियों को पहुंचाया गंतव्य तक, सेवा में 1315 बसें
म्यूजियम को फिलहाल पर्यटकों के लिए बंद किया


अल्बर्ट हॉल म्यूजियम को फिलहाल पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. म्यूजियम में चारों ओर रिकॉर्ड की फाइलों को जमीन पर फैलाकर उन्हें सुखाने की कोशिश की जा रही है. विभाग के रिकॉर्ड को अभी तक डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट नहीं किया गया था. इसलिए इस रिकॉर्ड का रिकवर होना बेहद जरूरी है. इस मामले को लेकर अल्बर्ट हॉल आये मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा है कि जल्दी ही रिकॉर्ड रिकवर किया जाए और उसके बाद उसका डिजिटलाइजेशन किया जाये.

COVID-19: राजस्थान में अब प्रतिदिन आने लगे 1000 से ज्यादा केस, 62000 के पार हुआ आंकड़ा, अब तक 887 की मौत

इससे पहले आज तक कभी पानी नहीं पहुंचा था
अल्बर्ट हॉल के रिकॉर्ड रूम में इससे पहले आज तक कभी पानी नहीं पहुंचा था, लेकिन 14 अगस्त को यहां 15 से 20 मिनट के भीतर दो से तीन फीट पानी आ गया और विभाग का पूरा रिकार्ड भीग गया. विभाग का डेढ़ सौ से ज्यादा का स्टाफ अब पंखों की हवा से और धूप से पूरा रिकॉर्ड सुखा रहा है. ज्यादातर फाइलें भीगकर लुगदी बन चुकी हैं. रिकॉर्ड भीग जाने से विभाग के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज