Jaipur: हैरिटेज और ग्रेटर नगर निगमों में गुर्जर मेयर बनना तय, कांग्रेस-बीजेपी ने खेला बड़ा कार्ड

गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मद्देनजर इस राजनीतिक फैसले की अलग-अलग तरीके से व्याख्या की जा रही है.
गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मद्देनजर इस राजनीतिक फैसले की अलग-अलग तरीके से व्याख्या की जा रही है.

Municipal Corporation Elections: जयपुर के ग्रेटर और हैरिटेज नगर निगम के मेयर के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने गुर्जर समाज से उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान की राजधानी जयपुर में कांग्रेस ने गुर्जर कार्ड (Gujjar card) खेलते हुए जयपुर हैरिटेज और जयपुर ग्रेटर दोनों ही नगर निगमों में गुर्जर समाज से मेयर उम्मीदवार (Mayor candidate) बनाए हैं. जयपुर हैरिटेज से मुनेश गुर्जर और ग्रेटर से दिव्या सिंह गुर्जर को कांग्रेस ने मेयर उम्मीदवार बनाया है. उधर, बीजेपी ने भी ग्रेटर से सौम्या गुर्जर को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस के गुर्जर कार्ड के पीछे गुर्जर आंदोलन और सचिन पायलट फैक्टर भी बताया जा रहा है. ताजा हालात से यह तय है कि पार्टी कोई भी जीते जयपुर में दोनों मेयर गुर्जर समाज के ही बनेंगे.

कांग्रेस ने दो और बीजेपी ने एक निगम में गुर्जर कार्ड खेला है. अब स्थिति यह है कि दोनों पार्टियों में किसी का भी उम्मीदवर जीते राजधानी के दोनों नगर निगम में मेयर गुर्जर समाज की उम्मीदवार ही बनेंगी. जयपुर हैरिटेज में कुल 100 वार्ड हैं. यहां कांग्रेस के पास खुद के 47 वार्ड हैं. कांग्रेस का दावा है कि 8 निर्दलीय पार्षदों का भी उसे समर्थन प्राप्त है. इस लिहाज से उसके पास कुल 55 पार्षद हैं, जो बहुमत के आंकड़े 51 से 4 ज्यादा है. ऐसे में हैरिटेज में मुनेश गुर्जर का मेयर बनना लगभग तय है.

Big News: गहलोत सरकार ने अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर लगाया बैन, आदेश जारी

ग्रेटर में बीजेपी के पास बहुमत


जयपुर ग्रेटर नगर निगम में कांग्रेस और बीजेपी दोनों की उम्मीदवार गुर्जर समाज से हैं. ग्रेटर में बीजेपी के पास बहुमत है. बीजेपी उम्मीदवार सौम्या गुर्जर की जीत लगभग तय मानी जा रही है, लेकिन अगर कांग्रेस बीजेपी खेमे में सेंधमारी करके भारी तोड़फोड़ कर लेती है तो भी गुर्जर समाज का मेयर बनना तय है. इस निगम से कांग्रेस ने दिव्या सिंह गुर्जर को मैदान में उतारा है. इस निगम में 150 वार्ड हैं. इनमें से 88 वार्ड में बीजेपी और 47 वार्डों में कांग्रेस को जीत हासिल हुई है. इसलिए हैरिटेज और ग्रेटर दोनों जगह गुर्जर मेयर ही बनेंगे पार्टी चाहे कोई भी जीते.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज