लाइव टीवी
Elec-widget

विधानसभा में बनेगा हाई टेक्नोलॉजी आर्ट डिजिटल म्यूजियम, सीएम गहलोत ने किया शुभारंभ

Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: November 29, 2019, 6:07 PM IST
विधानसभा में बनेगा हाई टेक्नोलॉजी आर्ट डिजिटल म्यूजियम, सीएम गहलोत ने किया शुभारंभ
म्यूजियम को तैयार होने में करीब 1 साल का वक्त लगेगा.

राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Legislative Assembly) में सदन की कार्यवाही देखने आने वाले दर्शकों को अब हाई टेक्नोलॉजी आर्ट डिजिटल म्यूजियम (Art Digital Museum) भी देखने को मिलेगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Legislative Assembly) में सदन की कार्यवाही देखने आने वाले दर्शकों को अब हाई टेक्नोलॉजी आर्ट डिजिटल म्यूजियम (Art Digital Museum) भी देखने को मिलेगा. विधानसभा के प्रथम तल पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने शुक्रवार को रिमोट का बटन दबाकर डिजिटल म्यूजियम के कार्य का शुभारंभ किया. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के अलावा संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल भी मौजूद रहे.

नीति निर्माताओं के त्याग, बलिदान और योगदान की जानकारी मिलेगी
राजस्थान विधानसभा में प्रदेश के विकास के लिए जहां जनता के चुने हुए प्रतिनिधि बैठकर चर्चा करते हैं अब उसी जगह पर ऐतिहासिक, राजनीतिक हस्तियों, पूर्व मुख्यमंत्रियों, स्वतंत्रता सेनानियों और प्रदेश की हस्तियों की लाइफ हाईटेक रूप में दिखेगी. शुक्रवार को विधानसभा का तीसरा सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद विधानसभा के प्रथम तल पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि रियासत काल से आधुनिक राजस्थान बनने तक का हमारे प्रदेश का गौरवशाली इतिहास रहा है. इस म्यूजियम से प्रदेश की वैभवशाली विरासत, महान स्वतंत्रता सेनानियों, महापुरुषों एवं नीति निर्माताओं के त्याग, बलिदान और योगदान की जानकारी नई पीढ़ी को मिल सकेगी.

क्रांतिकारी फैसलों को जानने का अवसर मिलेगा

गहलोत ने कहा कि मारवाड़, मेवाड़ और हाड़ौती सहित प्रदेश के सभी क्षे़त्रों में कई ऐतिहासिक घटनाएं हुई हैं. इन घटनाओं के साथ ही राजस्थान के विकास क्रम में राज्य विधानसभा के योगदान को हम गर्व के साथ याद करते हैं. इनकी जानकारी नई पीढी तक पहुंचाना जरूरी है. म्यूजियम के माध्यम से शोधार्थियों, विद्यार्थियों एवं आमजन को इन घटनाओं और क्रांतिकारी फैसलों को जानने का अवसर मिलेगा.

लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास बढ़ेगा
विधानसभाध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि म्यूजियम के जरिए राजस्थान के निर्माण, विकास के आयामों और सामाजिक बदलाव के साथ बने कानूनों से रू-ब-रू हो सकेंगे. साथ ही इससे लोगों का लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास बढ़ेगा तथा लोकतंत्र और मजबूत होगा. नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने उम्मीद जताई कि राजस्थान के एकीकरण में मेवाड़ की भूमिका अहम रही है. सबसे पहले भोपाल सिंह की ओर से एकीकरण के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने और आदिवासी नेता गोविंद गुरू के अंग्रेज़ों से लड़ाई में योगदान को भी इस म्यूजियम में जगह दी जाएगी.
Loading...

13.47 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा
जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के माध्यम से यह अत्याधुनिक डिजिटल म्यूजियम बनाया जा रहा है. लगभग 13.47 करोड़ की लागत से म्यूजियम तैयार किया जाएगा. म्यूजियम को तैयार होने में करीब 1 साल का वक्त लगेगा. करीब 21 हजार वर्गफीट में तैयार किए जा रहे इस म्यूजियम में राजस्थान के निर्माण में भागीदार रहे नेताओं का सचित्र वर्णन किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी वर्ष 29 जुलाई को सदन में इसकी घोषणा की थी.

पूरी तरह से टेक्नोलॉजी बेस्ड होगा म्यूजियम
यह म्यूजियम पूरी तरह से टेक्नोलॉजी बेस्ड होगा. इसमें मल्टीमीडिया, 3डी, 2डी, एनिमेशन, एंडवास ग्राफिक, 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग, स्कल्प्चर्स, म्यूरल्स, डिजिटल इंटरेक्टिव इंटरफेस के जरिए राजस्थान के कई रूप देखने को मिलेंगे. साथ ही मिनी थियेटर भी तैयार होगा. इसमें विभिन्न हस्तियों की स्टोरी ऑडियो-विजुअल के जरिए समझी जा सकेगी. एसेंबली में लॉअर ग्राउंड और ग्राउंड फ्लोर पर इसका कार्य होगा. टेंडर के अनुसार ग्राउंड फ्लोर पर एनिमेटेड डायरॉमा, 3D प्रोजेक्शन मैपिंग ऑन डायरॉमा, इंटरेक्टिव कियोस्क, म्यूरल्स और पेंटिंग दिखने को मिलेगी. वहीं लॉअर ग्राउंड फ्लोर पर टॉकबैक स्टूडियो, 14 एलईडी स्क्रीन, पांच इंटरेक्टिव कियोस्क, 40 ग्राफिकल मैकेनाइज्ड इंस्ट्रालेशंस सहित 13 स्कल्प्चर्स में राजस्थान और इसकी हस्तियों को जानने समझने का मौका मिलेगा.

BJP ने निकाय चुनाव की समीक्षा कर बनाई पंचायत चुनाव की रणनीति

सीएम अशोक गहलोत एक्शन मोड में, 5 दिसंबर को जिला कलेक्टर्स से करेंगे सीधी बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 6:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...