Rajasthan: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अब स्टूडेंट्स को मिलेगी 'फ्री' गाइडेंस, जानिये कैसे

ज्ञान सुधा कार्यक्रम से प्रत्येक विद्यार्थी जुड़ सकेगा.
ज्ञान सुधा कार्यक्रम से प्रत्येक विद्यार्थी जुड़ सकेगा.

प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों को निशुल्क गाइडेंस देने के लिये 'ज्ञान सुधा' चैनल ('Gyan Sudha' channel) की शुरुआत कर रहा है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की गाइडेंस (Guidance) की खातिर निजी कोचिंग संस्थानों में मोटी फीस चुकाते हुये नहीं भटकना पड़े इसके लिए अब राज्य का उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) पहल कर रहा है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और गाइडेंस के लिए राज्य का उच्च शिक्षा विभाग इस सत्र में 'ज्ञान सुधा' चैनल ('Gyan Sudha' channel) की शुरुआत कर रहा है.

Rajasthan: गहलोत सरकार ने बिजली पेनल्टी को लेकर किसानों को दी बड़ी राहत

चैप्टर्स के ऑनलाइन वीडियो भी अपलोड किए जाएंगे
इसमें राज्य की उच्च शिक्षा में अध्ययनरत करीब 15 लाख विद्यार्थियों की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए ज्ञान सुधा चैनल की शुरूआत की जा रही है. इसे अगले एक सप्ताह में शुरू किया जा सकेगा. ऑनलाइन माध्यम से शुरू होने पर यू ट्यूब चैनल पर चैप्टर्स के ऑनलाइन वीडियो अपलोड किए जाएंगे. इसमें प्रदेश के कॉलेजों और शिक्षकों से किसी भी तरह की बाध्यता ना करते हुए स्वैच्छिक रूप से हिस्सा लेने की अपील की गई है. इस चैनल पर तैयार किए गए वीडियो निशुल्क एक्सेस हो सकेंगे. ये प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्र के विद्यार्थी के लिए भी पढ़ाई में सहायक होंगे.
Rajasthan: 10 अक्टूबर के बाद कभी भी घोषित हो सकते हैं जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव



ज्ञान सुधा कार्यक्रम से प्रत्येक विद्यार्थी जुड़ सकेगा
इस संबंध में कॉलेजों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. अभी तक कॉलेजों में प्रतियोगिता दक्षता कार्यक्रम चलाया जा रहा था. वह केवल राज्य के कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ही लागू किया गया था. लेकिन अब ज्ञान सुधा कार्यक्रम से प्रत्येक विद्यार्थी जुड़ सकेगा. इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश के कॉलेज शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं. इस यू ट्यूब चैनल पर सिलेबस आधारित कोर्सेज भी आने वाले दिनों में उपलब्ध कराएं जाएंगे. लेकिन इससे पहले काउंसलिंग और गाइडेंस की शुरूआत की जाएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि यह ज्ञान सुधा चैनल उच्च शिक्षा में अध्ययनरत स्टूडेंट्स के लिये काफी फायदेमंद साबित होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज