पवित्र रमजान माह : जयपुर में मौजूद हैं 80 से लेकर 3 हजार रुपये किलो का खजूर, जानिये किस-किस देश से आये हैं

सबसे महंगा खजूर मदीन शरीफ का अजवा है. इसकी कीमत 1400 रुपये से लेकर 3000 रुपये प्रति किलोग्राम है.

सबसे महंगा खजूर मदीन शरीफ का अजवा है. इसकी कीमत 1400 रुपये से लेकर 3000 रुपये प्रति किलोग्राम है.

Holy month of Ramjan: राजधानी जयपुर में रमजान के माह में विभिन्न देशों के खजूर (Date) बिक्री के लिये आये हैं. यहां 80 रुपये किलो से लेकर तीन हजार रुपये किलो तक का खजूर उपलब्ध है.

  • Share this:
जयपुर. रमजान का पवित्र महीना (Holy month of Ramjan) शुरू होने के साथ ही जयपुर के बाजारों में खजूर (Date) की रौनक आ गई. यह दीगर बात है कि कोरोना संक्रमण थामने के लिये लागू 'जन अनुशासन पखवाड़े' के कारण इसकी बिक्री थोड़ी सीमित हो गई है. जयपुर (Jaipur) के बाजारों में इस बार रोजेदारों के इफ्तार के लिए तरह-तरह के खजूर आये हैं. पिंकसिटी में इन दिनों कई किस्म (Many varieties) के खजूर मौजूद हैं. यहां 80 रुपये किले से लेकर 3 हजार रुपये किलो तक का खजूर उपलब्ध है.

बाजार में सबसे महंगा खजूर मदीन शरीफ का अजवा है. इसके साथ ही सऊदी अरब, ईरान, इराक, अल्जीरिया, ट्यूनिशिया, मिस्र और उत्तरी अफ्रीका समेत कई देशों के खजूर बिक्री के लिये उपलब्ध हैं. जिस रोजेदार की जेब उसे जितनी अनुमति दे रही है वह वैसा ही खजूर खरीद रहा है. हालांकि राजधानी में कोरोना के चलते लॉकडाउन जैसी बंदिशें हैं लेकिन इफ्तार के लिए खजूर बाजार में आसानी से उपलब्ध है. इस्लाम में मुसलमान खजूर खाकर ही रोजा इफ्तार करते हैं.

इन देशों के खजूर हैं उपलब्ध

रामगंज में खजूर के थोक व्यापारी शकूर बताते हैं कि देसी खजूर 80 रुपये किलो में आसानी से उपलब्ध है. बाजार में 3000 रुपये प्रति किलोग्राम तक के खजूर उपलब्ध हैं. सबसे महंगा खजूर मदीन शरीफ का अजवा है. इसकी कीमत 1400 रुपये से लेकर 3000 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके अलावा सऊदी अरब की स्वादी, अलहम्द, खुलैस, राबिया, ईरान की कीमिया गोल्ड, इराक की जाहिदी सहित अन्य मध्य एशियाई देशों की राबी, कलमी, सफवी, अजवाह, अंबर, शल्बी, रब्बी, मजरूम, सुगाई, कलमी मीडियम, शहद आदि खजूर इस बार मार्केट में है.
सेहत के लिये काफी फायदेमंद है खजूर

रमजान में इफ्तार के अलावा खजूर सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी, कॉम्लेक्स, विटामिन सी प्रोटीन, फाइबर, ऐश और लोहतत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. लौह तत्व होने के कारण यह शरीर में रक्त बढ़ाने में मददगार होता है तो कैल्शियम के कारण हड्डी और बाल मजबूत करता है. बी कॉम्पलेक्स शरीर के मेटाबोलिज्म को दुरुस्त रखता है तो विटामिन सी त्वचा व रक्त संचार व्यवस्था के लिए फायदेमंद है. फाइबर पाचन क्षमता को बेहतर करता है तो प्रोटीन ऊतक निर्माण के लिए उपयोगी है.

खजूर की किस्म और फुटकर रेट रुपये प्रति किलो



देसी - 80

जाहिदी - 200

राबी - 250

रब्बी - 260

राबिया - 280

स्वादी - 300

कीमिया गोल्ड - 350

मबरूम - 390

खुलैस - 400

कलमी मीडियम - 440

सुगाई - 450

कलमी पैकिंग - 500

सफवी - 700

अंबर - 1200

अजवा -1400-3000
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज