जयपुर में आशियाना बनाना हुआ महंगा, जमीन की DLC की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी

राजधानी जयपुर (Jaipur) में आमजन के लिए अपने घर के सपने (Home dream) को साकार करना अब और ज्यादा महंगा (expensive) हो गया है. जयपुर में जिला स्तरीय कमेटी (District Level Committee) ने जमीन की डीएलसी (DLC) की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा (announcement) कर दी है.

Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 30, 2019, 10:25 PM IST
जयपुर में आशियाना बनाना हुआ महंगा, जमीन की DLC की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी
जयपुर में 500 कॉलोनियों की नई श्रेणियां बनाई। फाइल फोटो
Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 30, 2019, 10:25 PM IST
राजधानी जयपुर (Jaipur) में आमजन के लिए अपने घर के सपने (Home dream) को साकार करना अब और ज्यादा महंगा (expensive) हो गया है. जयपुर में जिला स्तरीय कमेटी (District Level Committee) ने जमीन की डीएलसी (DLC) की दरों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा (announcement) कर दी है. निकाय चुनावों से पहले डीएलसी दरों में वृद्धि पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के नेताओं ने असंतुष्टि जताई है. दूसरी तरफ राजस्थान आवासन मंडल अपने मकानों की दर कम करने जा रहा है.

500 कॉलोनियों की नई श्रेणियां बनाई
डीएलसी  दरों के निर्धारण को लेकर शुक्रवार को जिला कलक्टर कार्यालय में बैठक आयोजित की गई थी. बैठक में जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव, विधायक नरपत सिंह राजवी, कालीचरण सराफ, रामलाल शर्मा और फुलेरा विधायक निर्मल कुमावत सहित सभी पार्षद तथा जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल हुए. बैठक में दो साल बाद जयपुर की 500 कॉलोनियों की नई श्रेणियां बनाकर नई डीएलसी दरें निर्धारित की गई हैं. बीजेपी और कांग्रेस विधायकों ने कहा कि मंदी के दौर में पहले ही रजिस्ट्रियां कम हो रही हैं. इसके बावजूद डीएलसी दरों में वृद्धि में निर्णय समझ से परे हैं.

आवासन मंडल सस्ते कर रहा है मकान

दूसरी तरफ राजस्थान आवासन मंडल जल्द ही आमजन को खुशियों की सौगात देने जा रहा है. शुक्रवार को ही राजधानी जयपुर में आवासन मंडल के चेयरमैन भास्कर ए. सावंत की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में मकानों को सस्ता करने का निर्णय लिया गया है. इन निर्णयों के तहत आवासन मंडल आने वाले नवरात्र स्थापना के अवसर पर पहली बार करीब 10 हजार मकान सस्ते दामों पर ई-ऑक्शन से बेचेगा. आवासन मंडल का पूर्व पंजीकृत ग्राहक अब मकान लेने के लिए अपना आय वर्ग बदल सकेंगे. अब आवासन मंडल से एक ही परिवार के सभी सदस्य या कोई भी ग्राहक एक से अधिक मकान खरीद सकेगा. मकानों की लागत पर लगने वाला ब्याज कम किया जाएगा. यह अब 12.5% के बजाय 8.5% होगा.

आवासन मंडल ने खोली सस्ते मकानों की राह, कम होगी ब्याज दर

स्कूली बच्चों के दूध पर मंडराया खतरा, सरकार जुटी समीक्षा में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 6:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...