Jaipur: केवल सिंह की शहादत का होगा सम्मान, 'डीजी होमगार्ड कमेनडेशन डिस्क' से नवाजे जायेंगे
Jaipur News in Hindi

Jaipur: केवल सिंह की शहादत का होगा सम्मान, 'डीजी होमगार्ड कमेनडेशन डिस्क' से नवाजे जायेंगे
केवल सिंह ने सरिस्का में बजरी माफियाओं से संघर्ष करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिये थे.

होमगार्ड के जवान केवल सिंह की कभी ना भूल पाने वाली शहादत को सलाम करने के लिए विभाग उन्हें 'डीजी होमगार्ड कमेनडेशन डिस्क' तथा 'प्रशस्ति-पत्र' से सम्मानित करेगा. इस सम्मान को पाने वाले वे विभाग के पहले जवान होंगे.

  • Share this:
जयपुर. अपने कर्तव्य के लिए प्राण न्योछावर करने वाले श्रीगंगानगर के बॉर्डर होमगार्ड (Border home guard) के स्वयं सेवक केवल सिंह को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 'डीजी होमगार्ड कमेनडेशन डिस्क' (DG Home Guard Commendation Disc) तथा 'प्रशस्ति-पत्र' से सम्मानित किया जायेगा. होमगार्ड में पहली बार नवाचार के रूप में डीजी होमगार्ड कमेनडेशन डिस्क और प्रशस्ति-पत्र देने की पंरपरा शुरू की जा रही है. नई परंपरा के तहत इस सम्मान से सम्मानित होने वाले केवल सिंह होमगार्ड विभाग के पहले कर्मचारी होंगे.

महानिदेशक गृह रक्षा प्रदान करेंगे यह सम्मान
स्वतंत्रता दिवस पर होमगार्ड के निदेशालय में आयोजित होने वाले भव्य समारोह में यह सम्मान केवल सिंह की पत्नी सुखप्रीत कौर को प्रदान किया जायेगा. महानिदेशक गृह रक्षा राजीव दोसात उन्हें यह ' डीजी होमगार्ड कमेनडेशन डिस्क' और 'प्रशस्ति-पत्र' सौंपेंगे. केवल सिंह ने इसी वर्ष 26 जुलाई को अलवर जिले में स्थित सरिस्का बाघ परियोजना में बजरी माफियाओं से संघर्ष करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे. उनकी इस वीरता, शौर्य, निष्ठा और कर्तव्य परायणता को देखते हुये होमगार्ड विभाग की ओर से उन्हें यह सम्मान प्रदान किया जायेगा.

Rajasthan: आज होगी कांगेस विधायक दल की बैठक, पायलट कैम्प को दिया जायेगा न्योता, BJP भी बनायेगी रणनीति
पुलिस के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते हैं होमगार्ड के जवान


उल्लेखनीय है कि होमगार्ड के जवान भी पुलिसकर्मियों की तरह प्रदेश में शांति एवं कानून व्यवस्था के लिये कार्यरत रहते हैं. पुलिस के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने वाले ये होमगार्ड के जवान भी कई खतरों का सामना करते हैं. उनकी बहादुरी और कर्तव्य निष्ठा को सम्मान प्रदान करने के लिए होमगार्ड ने 'डीजी होमगार्ड कमेनडेशन डिस्क' तथा 'प्रशस्ति-पत्र' देने की शुरुआत की है. विभाग में शुरू हो रही इस नई परंपरा से होमगार्ड के जवान और अधिकारी काफी खुश हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज