राजस्थान: करीब 2500 करोड़ का नुकसान झेलने के बाद खुले होटल, 30 लाख लोगों के चेहरे पर लौटी खुशियां
Jaipur News in Hindi

राजस्थान: करीब 2500 करोड़ का नुकसान झेलने के बाद खुले होटल, 30 लाख लोगों के चेहरे पर लौटी खुशियां
राजस्थान में सोमवार से होटल और मोटल खुल चुके हैं.

Unlock 1.0: राजस्थान में छोटे-बड़े मिलाकर करीब 11 से 12 हज़ार होटल, मोटल और गेस्ट हाउसेस हैं. वहीं इससे सीधे तौर पर करीब 30 लाख लोग जुड़े हुए हैं.

  • Share this:
जयपुर. अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) में आज से देशभर में होटल (Hotel), रेस्टोरेन्ट, मॉल्स और क्लब खुल गए हैं. राजस्थान में भी होटल और मोटल खुलने से इनसे जुड़े लाखों लोगों ने राहत की सांस ली है. लॉकडाउन के चलते प्रदेश में अकेले होटल व्यवसायियों को करीब ढाई हज़ार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सूबे में छोटे-बड़े मिलाकर करीब 11 से 12 हज़ार होटल, मोटल और गेस्ट हाउसेस हैं. वहीं इससे सीधे तौर पर करीब 30 लाख लोग जुड़े हुए हैं. राज्य की जीडीपी (GDP) में होटल व्यवसाय का करीब 20 प्रतिशत का योगदान है. लेकिन लॉकडाउन के चलते इस सेक्टर को करीब ढाई हज़ार करोड़ का नुकसान हुआ है.

पहले 30 जून तक बंद रखने का था फैसला
प्रदेश में पहले होटलों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला किया गया था, लेकिन होटल एसोसिएशन ऑफ जयपुर एवं अन्य संस्थाओं की अपील पर सीएम अशोक गहलोत ने सरकार के निर्णय को बदला. और गृह विभाग ने संशोधित आदेश जारी कर इन्हें खोलने की अनुमति दे दी. सूबे में सोमवार से होटल खुलने से एसोसिएशन और होटल व्यवसायियों में खुशी है. उन्होंने सीएम अशोक गहलोत को इसके लिए धन्यवाद दिया है.

लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार
सूबे में होटल व्यवसाय बंद होने से इससे जुड़े लाखों लोग बेरोजगार हो गए थे. लेकिन अब एक बार फिर से इन्हें रोजगार मिल सकेगा. होटल एसोसिएशन ऑफ जयपुर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एम हुसैन खान ने बताया कि अकेले जयपुर में ही करीब एक हज़ार से ज्यादा होटल संचालित हैं. इनमें से करीब 800 होटल बजट क्लास श्रेणी के हैं. इन होटलों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 7 से 8 लाख लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है. लॉकडाउन के चलते इनके सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया था. लेकिन अब धीरे-धीरे इनके सामने से यह संकट दूर हो जाएगा.



ये भी पढ़ें- राजस्थान में मॉल-होटल और रेस्टोरेंट खुले, इन 10 शर्तों का पालन करना होगा जरूरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading