आवासन मंडल ने खोली सस्ते मकानों की राह, अब एक से ज्यादा मकान खरीद सकेंगे

Lovely Wadhwa | News18 Rajasthan
Updated: August 30, 2019, 5:12 PM IST
आवासन मंडल ने खोली सस्ते मकानों की राह, अब एक से ज्यादा मकान खरीद सकेंगे
करीब 10 हजार मकान सस्ते दामों पर ई-आक्शन से बेचेगा मंडल।

राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) जल्द ही आमजन को खुशियों की सौगात (Gift of happiness) देने जा रहा है. जनता में मंडल की बिगड़ी छवि को सुधारने और मंदी की मार से बाहर निकलने के लिए कई बड़े फैसले (Big decisions) लिए गए हैं. इन फैसलों से मंडल को 2 हजार करोड़ ( 2 thousand crores) की आय होने की संभावना है.

  • Share this:
राजस्थान आवासन मंडल (Rajasthan Housing Board) जल्द ही आमजन को खुशियों की सौगात (Gift of happiness) देने जा रहा है. जनता में मंडल की बिगड़ी छवि को सुधारने और मंदी की मार से बाहर निकलने के लिए कई बड़े फैसले (Big decisions) लिए गए हैं. इन फैसलों से मंडल को 2 हजार करोड़ ( 2 thousand crores) की आय होने की संभावना है. शुक्रवार को हुई आवासन मंडल की बोर्ड बैठक (board meeting) में चेयरमैन भास्कर ए. सावंत की अध्यक्षता में इन ऐतिहासिक निर्णयों पर मुहर लगाई गई है.

आवासन मंडल के ऐतिहासिक फैसले
आवासन मंडल आने वाले नवरात्र स्थापना के अवसर पर पहली बार करीब 10 हजार मकान सस्ते दामों पर ई-आक्शन से बेचेगा. आवासन मंडल का पूर्व पंजीकृत ग्राहक अब मकान लेने के लिए अपना आय वर्ग बदल सकेंगे. अब आवासन मंडल से एक ही परिवार के सभी सदस्य या कोई भी ग्राहक एक से अधिक मकान खरीद सकेगा. मकानों की लागत पर लगने वाला ब्याज कम किया जाएगा. यह अब 12.5% के बजाय 8.5% होगा. निर्माण स्वीकृति के लंबित मसलों के निस्तारण के लिए 30 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे. उसके बाद एक माह में सभी प्रकरण निस्तारित किए जाएंगे.

मानसरोवर में 20 मंजिला अत्याधुनिक नई आवासीय स्कीम बनाई जाएगी

वहीं आवासन मंडल जल्द ही मकानों और भूखंडों का पुनर्गठन, उपविभाजन और लैंड यूज भी चैंज करेगा. इसके साथ ही आवासन मंडल की संपत्तियों का रिकॉर्ड डिजिटल किया जाएगा. राजधानी जयपुर में वीटी रोड मानसरोवर में 12 हजार वर्ग मीटर में 20 मंजिला अत्याधुनिक नई आवासीय स्कीम बनाई जाएगी. मंडल सीआरपीएफ को 211 मकान आवंटित करेगा. इससे उसे 90 करोड़ की आय होगी.

प्रवर्तन शाखा का गठन होगा
मंडल की 48 हजार बीघा भूमि अवाप्तशुदा और अवाप्ति की प्रक्रिया में है. इनकी देखभाल के लिए सभी वृत कार्यालयों में 9 तहसीलदार लगाए जाएंगे. आवासन मंडल की जमीनों से कब्जे हटाने के लिए प्रवर्तन शाखा का गठन किया जाएगा. इसमें 1 डीवाईएसपी,1 इंस्पेक्टर और 10 कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे.
Loading...

सीएम गहलोत ने साधा निशाना तो हनुमान बेनीवाल ने दिया यह जवाब

मंत्रियों को कांग्रेस संगठन ने जारी किया यह नया फरमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 5:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...