• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan: अब बिना टिकट यात्रा करने वालों की खैर नहीं! लगेगा इतना जुर्माना

Rajasthan: अब बिना टिकट यात्रा करने वालों की खैर नहीं! लगेगा इतना जुर्माना

जुर्माना बढ़ाने के प्रावधान वाला बिल विधानसभा में पेश

जुर्माना बढ़ाने के प्रावधान वाला बिल विधानसभा में पेश

Rajasthan News: गहलोत सरकार ने रोडवेज बसों में बिना टिकट यात्रा करने वालों पर जुर्माना बढ़ाने की तैयारी कर ली है. अब बिना टिकट रोडवेज की बस में यात्रा करते हुए पकड़े जाने पर पूरे रूट के किराए का 10 गुना तक जुर्माना वसूला जाएगा. यह जुर्माना 2 हजार रुपये तक ही होगा.

  • Share this:

    जयपुर. राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) की बसों में अब बिना टिकट यात्रा करने वालों की खैर नहीं है. सरकार ने ऐसे मुफ्तखोर चोरों (Without ticket pessengers) पर जुर्माना दस गुना करने की तैयारी कर ली है. इसके लिए विधानसभा (Vidhan Sabha) में गुरुवार को राजस्‍थान राज्‍य पथ परिवहन सेवा (बिना टिकट यात्रा-निवारण) (संशोधन) विधेयक रख दिया है.

    जुर्माना बढ़ाने के लिए रोडवेज के 1975 के एक्ट में संशोधन किया जा रहा है. विधानसभा में गुरुवार को राजस्‍थान राज्‍य पथ परिवहन सेवा (बिना टिकट यात्रा-निवारण) (संशोधन) विधेयक रख दिया है. इस बिल को अगले सप्ताह बहस के बाद पारित किया जाएगा. बिल पारित होने के बाद राज्यपाल की मंजूरी मिलते ही जुर्माना बढ़ाने के प्रावधान लागू हो जाएंगे.

    पहले 5 गुना जुर्माना था, अब 10 गुना होगा
    रोडवेज बसों में बिना टिकट यात्रा करने पर अभी एक साइड के किराए का पांच गुना जुर्माना वसूला जाता है. इसे बढ़ाकर अब 10 गुना तक किया जा रहा है, अधिकतम 2 हजार रुपये तक जुर्माना वसूला जा सकेगा. बेटिकट यात्रियों पर कंट्रोल के लिए जुर्माना बढ़ाया जा रहा है.

    Rajasthan Politics : जोधपुर जिले की बागडोर जाटों के हाथ में, बद्रीराम जाखड़ पर भारी पड़ीं दिव्या मदेरणा

    कई सालों से घाटे में चल रही है रोडवेज
    दरअसल, रोडवेज बसों में बिना टिकट या​त्रा से काफी नुकसान होता है. राजस्थान रोडवेज पिछले कई साल से घाटे में चल रही है. रेवेन्यू छीजत पर बारीकी से नजर रखकर उसे रोकने के दावे किए जाते हैं, लेकिन अब भी हालात जस के तस हैं. रोडवेज में ​बिना टिकट यात्रियों के अलावा नुकसान के दूसरे कारण भी हैं. फिलहाल नुकसान के एक ही कारण पर ध्यान दिया गया है. कोरोना काल में बसें बंद रहने से भी रोडवेज को भारी नुकसान हुआ है.

    जुर्माना बढ़ने से बेटिकट यात्रा करने वाले कम होंगे
    परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि रोडवेज में बिना टिकट यात्रा करने वालों पर नियंत्रण के लिए जुर्माना बढ़ाना जरूरी था. लंबे समय से जुर्माना नहीं बढ़ाया गया था. इसलिए अब जाकर इसमें बढ़ोतरी की गई है. उन्होंने कहा कि दस गुना जुर्माना होने के डर से रोडवेज में बेटिकट यात्रा करने वाले कम होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज