21 जून तक राजस्थान में दस्तक दे सकता है मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत!
Jaipur News in Hindi

21 जून तक राजस्थान में दस्तक दे सकता है मानसून, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत!
मौसम विभाग ने राजस्थान में 21 जून को मॉनसून के दस्तक देने की भविष्यवाणी की है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में बने एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी जारी रहने की संभावना है. इस दौरान कई इलाकों में लू और गर्म हवाओं के थपेड़े चल सकते हैं जिसके कारण तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है

  • Share this:
(सौरभ गृहस्थी)

जयपुर. भीषण गर्मी (Scorching Heat) के बीच राजस्थान (Rajasthan) के लोगों के लिए राहत की खबर है. यहां जल्द मानसून (Monsoon) के पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 21 जून तक प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून दस्तक दे सकता है. विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून की नॉर्दन लिमिट कांडला, अहमदाबाद, इंदौर, खजुराहो, फतेहपुर और बहराइच से गुजर रहा है. अहमदाबाद दक्षिण राजस्थान से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर है. इस लिहाज से संभावना है कि मानसून जल्द ही राज्य में आ सकता है.

दरअसल प्रदेश में प्री मानसून एक्टिविटीज सुस्त पड़ने के साथ ही यहां एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है. जिसके कारण तेज गर्मी बढ़ रही है. यह एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन प्रदेश के आसमान में बादल नहीं बनने दे रहा और सूर्य की किरणें धरती पर सीधी पड़ रही हैं. इस कारण से राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो चुका है.



मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बने एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी जारी रहने की संभावना है. इस दौरान कई इलाकों में लू और गर्म हवाओं के थपेड़े चल सकते हैं जिसके कारण तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है. विभाग के अनुसार एंटीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते प्रदेश में उत्तरी पश्चिमी हवाएं चल रही है. यह हवाएं मानसून को प्रदेश में पहुंचने में बाधा होती हैं. हालांकि मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 21 जून के आसपास ऐसी फेवरेबल कंडीशन बन रही है जिसके कारण मानसून 21 जून के आस पास प्रदेश में दस्तक दे सकता है.
ये भी पढ़ें :-Jaipur: एक जगह 100 से ज्यादा विधायक इकठ्ठे हो सकते हैं तो बाराती क्यों नहीं ? टैंट व्यवसायियों ने उठाये सवाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading