Assembly Banner 2021

Weather Alert: अगले 3-4 दिन राजस्थान में रहेगा लू का असर, 47°C तक पहुंच सकता है पारा

प्रकीकात्मक तस्वीर

प्रकीकात्मक तस्वीर

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अगले 3-4 दिन में राजस्थान में पारा 47 डिग्री सेल्सियस को भी छू सकता है.

  • Share this:
पिछले 4-5 दिनों में राजस्थान में मुख्यत: आसमान साफ रह रहा है और कोई थंडर शावर नहीं हो रही है. ऐसे मौसम की स्थिति के कारण राज्य के अनेक भागों में अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इससे पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों में लू और कुछ स्थानों में प्रचंड लू की स्थिति पैदा हो गई.

पारा जाएगा 45 डिग्री सेल्सियस पार
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक राज्य में 3 जून तक आसमान मुख्यत: साफ रहने, बरसात या थंडरस्टोर्म की गतिविधि न होने, पश्चिम से गर्मी का संवहन और अधिक दबाव का क्षेत्र बनने से राज्य में अधिकतम तापमान के 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. इससे राज्य के अधिक भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है और कहीं-कहीं 47 डिग्री सेल्सियस को भी छू सकता है.

अगले 3-4 दिनों के लिए लू रहने की चेतावनी
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर लू चलने और कुछ स्थानों पर प्रचंड लू जारी रहने की संभावना है. वहीं, पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर लू और एक-दो स्थानों पर प्रचंड लू जारी रहने की संभावना है.



31 मई को गंगानगर में टूटा 75 साल का रिकॉर्ड
राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ रही है. लू और भयंकर गर्मी से परेशान जनजीवन को मौसम विभाग की ओर से एहतियात बरतने की चेतावनी भी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के श्रीगंगानगर में मई के महीने में सबसे अधिक तापमान का 75 साल का रिकॉर्ड टूट गया. शुक्रवार को श्रीगंगानर में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-

इन इलाकों में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिए 15 मई तक के मौसम का हाल

राजस्थान में भीषण गर्मी, श्रीगंगानगर में टूटा 75 साल का रिकॉर्ड

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज